Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Driving Tips: रात में ड्राइव करते समय आती है दिक्कत तो अपनाएं ये तरीके, नहीं होगी कोई परेशानी

रात के समय कम रोशनी कम विजिबिलिटी और थकान के कारण कार चलाने में काफी दिक्कत होती है । रात में ओवर स्पीडिंग नहीं करनी चाहिए इसके साथ ही सावधानी से ड्राइव करें रात में सड़क की स्थिति को समझना काफी कठिन हो जाता है। इसके कारण कई बार दुर्घटना भी हो सकती है। रात में सड़क की स्थिति को समझना काफी कठिन हो जाता है

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 05 Oct 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
रात में ड्राइविंग के दौरान रखें इन बातों का ध्यान

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। दिन में ड्राइविंग करने के मुकाबले रात में ड्राइविंग करने का एक्सपीरियंस काफी अलग होता है। दिन के समय तो आपको रोशनी भरपूर तरीके से मिल जाती है लेकिन रात के समय कम रोशनी कम विजिबिलिटी और थकान के कारण कार चलाने में काफी दिक्कत होती है। इसके कारण कई बार दुर्घटना भी हो सकती है। ऐसे में रात में सेफ ड्राइविंग करने के लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए आज हम आपको इन्हें टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

कार को रखें ठीक

अगर आप अपनी कार से रात में ड्राइव करने जा रहे हैं तो अपनी कार को पहले पूरी तरह से फिट रखें। यह देखें कि आपकी कार की हेडलाइट ब्रेक लाइट और टर्न सिग्नल अच्छी तरह से कम कर रही है कार में फॉग लाइट है तो उसे भी चालू रखें।

थकान में ना करें ड्राइव

अगर आप रात में ड्राइव कर रहे हैं तो पहले यह सुनिश्चित करें कि आपने पर्याप्त नींद ली है क्योंकि नींद आने के कारण आप ड्राइविंग पर ध्यान नहीं दे सकते जिसके कारण दुर्घटना भी हो सकती है इसीलिए यह सुनिश्चित करें कि आपको बिल्कुल भी थकान ना हो तब जाकर ड्राइव करें।

ओवरस्पीडिंग से बचें

रात के समय ड्राइव करते टाइम हमें यह लगता है कि रोड पर कोई नहीं है तो  तेजी से अपनी कार को निकाल लेते हैं। लेकिन यह काफी गलत होता है कभी भी रात में ओवर स्पीडिंग नहीं करनी चाहिए इसके साथ ही सावधानी से ड्राइव करें रात में सड़क की स्थिति को समझना काफी कठिन हो जाता है इसलिए धीरे-धीरे और सावधानी के साथ ही ड्राइव करें।

लो-बीम और हाई-बीम का रखें ध्यान

नाइट ड्राइव के समय पहले लो और हाई बीम का इस्तेमाल करना जरूर जान लें। कार को हमेशा लो बीम पर चलाएं और जरूरत पड़े तभी हाई बीम पर ले जाएं।

यह भी पढ़ें-

Pure EV ने लॉन्च किया 201KM रेंज वाला ePluto 7G Max इलेक्ट्रिक स्कूटर, रिवर्स मोड के साथ मिलते हैं ये फीचर्स