Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nissan X-Trail की चौथी-जेनरेशन भारत में हुई पेश, अगस्त 2024 में होगी लॉन्च

Nissan X-Trail Launch Date in India निसान एक्स-ट्रेल को भारत में पेश किया जा चुका है। निसान की यह SUV भारतीय मार्केट में दोबारा एंट्री की है। कंपनी इसे अगले महीने अगस्त 2024 में लॉन्च होगी। इसमें एक्स-ट्रेल में 8-इंच का टचस्क्रीन 12.3-इंच का ड्राइवर डिस्प्ले पैनोरमिक सनरूफ और 7 एयरबैग हैं। आइए जानते हैं कि इसमें और क्या खास है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Thu, 18 Jul 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
निसान एक्स-ट्रेल में 12V माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ पेश हुई।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Nissan X-Trail करीब एक दशक के बाद फिर से भारत में वापसी की है। इस बार यह भारतीय मार्केट में चौथी जेनरेशन के साथ आ रही है। इसे इंडियन-स्पेक में लाया गया है। इसे CBU के जरिए भारतीय मार्केट में लाया जाएगा। इसके भारतीय मार्केट में आने पर निसान की प्रमुख पेशकश बन जाएगी। आइए जानते हैं कि इसमें क्या कुछ खास दिया गया है।

कैसा है बाहर का डिजाइन

Nissan X-Trail के बाहर के डिजाइन के बारे में बात करें तो इसमें स्प्लिट-डिज़ाइन हेडलाइट डिज़ाइन दिया गया है, जिसके ऊपर एलईडी डीआरएल दिया गया है। साथ ही क्रोम सराउंड के साथ एक यू-आकार का ग्रिल दिया गया है। वहीं, स्पोर्ट्स क्रोम एम्बेलिशमेंट भी दिया गया है। बॉडी के पीछे की तरफ नई एक्स-ट्रेल में रैपअराउंड एलईडी टेललाइट्स दी गई है।

यह भी पढ़ें- July 2024 में मारुति Arena की कौन सी गाड़ी के लिए करना होगा सबसे ज्‍यादा इंतजार, जानें किस पर है कितना Waiting Period

कैसा है Nissan X-Trail का इंटीरियर

Nissan X-Trail के इंटीरियर की बात करें तो इसमें फ़ैब्रिक अपहोल्स्ट्री के साथ ऑल-ब्लैक थीम दी गई है। साथ ही 12.3 इंच का फुली डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले, डुअल-जोन एसी, पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जर, पैडल शिफ्टर्स और स्लाइडिंग, रिक्लाइनिंग 2nd-रो सीटें दी गई है। लोगों की सेफ्टी के लिए 7 एयरबैग, ऑटो-होल्ड, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, रेन-सेंसिंग वाइपर, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर और 360-डिग्री कैमरा दिया गया है।

इंजन है काफी दमदार

नई इंडिया-स्पेक निसान एक्स-ट्रेल में 12V माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन लगाया गया है, जो 163 PSकी पावर और 300 Nm का टॉर्क जनरेट करते हैं। वहीं, इंजन को CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। इसमें लिमिटेड स्लिप डिफरेंशियल भी दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Hyundai भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी ये 3 नई कॉम्पैक्ट एसयूवी, 10 लाख से कम कीमत होने की उम्मीद

कब होगी भारत में लॉन्च

नई निसान एक्स-ट्रेल को भारतीय मार्केट में अगस्त 2024 में लॉन्च किया जाएगा। इसकी कीमत की बात करें तो इसका एक्स-शोरूम रेट 40 लाख रुपये से ज्यादा हो सकता है। भारत में इसके लॉन्च होने के बाद इसकी टक्कर टोयोटा फॉर्च्यूनर, एमजी ग्लोस्टर, स्कोडा कोडियाक और जीप मेरिडियन से देखने के लिए मिल सकती है।