Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Off Roading Tips: खास टायर और लाइट्स के साथ करें कार को तैयार, ऑफ रोडिंग में नहीं आएगी परेशानी

भारत में बड़ी संख्‍या में लोग फोर व्‍हील ड्राइव और 4X4 वाहनों को खरीदते हैं और उनसे Off Roading करना पसंद करते हैं। लेकिन कई बार वह ऐसी स्थिति में फंस जाते हैं जिससे गाड़ी को नुकसान पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है। किन बातों ( Off Roading Tips) का ध्‍यान रखते हुए गाड़ी को ऑफ रोडिंग के लिए तैयार किया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Mon, 29 Jul 2024 09:59 AM (IST)
Hero Image
गाड़ी को Off Roading पर ले जाने से पहले किस तरह करें तैयार, जानें डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में बड़ी संख्‍या में लोग अपनी कारों से Off Roading करना पसंद करते हैं। लेकिन कई बार वह ऐसी स्थिति में फंस जाते हैं, जिससे गाड़ी और उनको नुकसान पहुंंचने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन कुछ बातों का ध्‍यान रखा जाए तो फिर आसानी से गाड़ी को ऑफ रोडिंंग (Off-Roading Tips) के लिए तैयार किया जा सकता है।

लगवाएं Off-Road Tyre

अगर आप अपनी गाड़ी से ऑफ रोडिंंग करने का विचार कर रहे हैं, तो उसमें लगे सामान्‍य टायर की जगह Off-Road Tyre का उपयोग करना चाहिए। ऐसा करना थोड़ा महंगा हो सकता है, लेकिन सामान्‍य टायर के मुकाबले ऑफ रोडिंग टायर आपको ज्‍यादा बेहतर ग्रिप देते हैं। इनमें ज्‍यादा चौड़े और गहरे खांचे होते हैं जिससे किसी भी तरह की सतह पर वाहन को आसानी से चलाया जा सकता है। इस तरह के टायर्स को ऑल टेरेन टायर के नाम से भी जाना जाता है।

अंडरबॉडी फ्रेम से गाड़ी रहेगी सुरक्षित

ऑफ रोडिंग के समय इस बात का खतरा बढ़ जाता है कि गाड़ी के निचले हिस्‍से बड़े पत्‍थर आदि लग जाएं, जिससे बड़ा नुकसान भी हो सकता है। इससे बचने के लिए अंडरबॉडी फ्रेम को भी जरूर लगवाएं। ऐसा करने से आप अपनी गाड़ी के सस्‍पेंशन, एक्‍सल और रॉड को होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Car Tips: अगर मिले ये संकेत तो समझ जाएं आ गई है गाड़ी के फ्यूल इंजेक्‍शन सिस्‍टम में खराबी

स्‍टील रिम का करें उपयोग

अगर आप गाड़ी को ऑफ रोडिंंग के लिए ले जा रहे हैं, तो उसमें लगे अलॉय व्‍हील्‍स को हटाकर स्‍टील रिम का उपयोग करना बेहतर रहता है। ऐसा इसलिए करना चाहिए क्‍योंकि कई बार बेहद खराब ऑफ रोडिंग के समय अलॉय व्‍हील्‍स में क्रैक आ जाता है और गाड़ी चलाने में परेशानी भी हो सकती है।

बेहतर लाइट्स को गाड़ी में लगवाएं

ऑफ रोडिंग को घने जंगलों के साथ ही ऊंचे पहाड़ों पर किया जाता है। ऐसी जगहों पर अंधेरा भी जल्‍दी हो जाता है। अगर गाड़ी में सामान्‍य लाइट्स का ही उपयोग किया जाए तो कई बार परेशानी हो जाती है और हादसे का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए गाड़ी में ज्‍यादा रोशनी वाली लाइट्स को लगवाना बेहतर रहता है।

सर्विस भी है जरूरी

गाड़ी को ऑफ रोडिंग के लिए ले जाने से पहले उसकी सही तरह से सर्विस भी करवानी चाहिए। ऐसा करके आप आने वाली परेशानियों को पहले ही ठीक करवा सकते हैं और इंजन ऑयल, एयर फिल्‍टर, ऑयल फिल्‍टर को बदलवाकर बिना परेशानी ऑफ रोडिंंग का मजा ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- छह एयरबैग के साथ आती हैं ये पांच एसयूवी, कीमत 10 लाख रुपये से है कम