Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ola Electric Roadster vs Hero Splendor Plus; रेंज के मामले में कौन बेहतर, किसे खरीदना सही

Ola Electric Roadster vs Hero Splendor Plus ओला अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च कर दी है जो Ola Electric Roadster बाइक है। इस बाइक के बेस वेरिएंट की कीमत Hero Splendor Plus से कम हैं। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं इन दोनों बाइक को चलाने में कौन सस्ती पड़ेगी। आइए जानते हैं इनके बारे में।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Mon, 19 Aug 2024 08:30 AM (IST)
Hero Image
Ola Electric Roadster vs Hero Splendor Plus में से किसे चलाना सस्ता पड़ेगा।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। 15 अगस्त को Ola Electric Roadster बाइक लॉन्च हुई है। ओला इसको लेकर दावा कर रही है कि उनकी बाइक पेट्रोल से चलने वाली गाड़ी की तुलना में कम रनिंग कास्ट पर चलेगी। ओला इलेक्ट्रिक रोडस्टर की कीमत 74,999 रुपये से 1.40 लाख रुपये के बीच है, जिसका मतलब है कि ओला इलेक्ट्रिक बाइक के बेस वेरिएंट की कीमत होरो स्प्लेंडर की कीमत से समान है। हीरो स्प्लेंडर की एक्स-शोरूम कीमत 75,441 रुपये से 78,286 रुपये के बीच है। आइए जानते हैं कि किसे चलाना सस्ता पड़ेगा?

Ola Electric Roadster रेंज और रनिंग कॉस्ट

ओला इलेक्ट्रिक रोडस्टर का 6 kWh वेरिएंट 248 किलोमीटर की रेंज देती है। अगर आपको यह इलेक्ट्रिक बाइक 200 किमी का रेंज देती है। वहीं, दिल्ली में बिजली की औसत लागत 6.11 रुपये प्रति यूनिट है। रोडस्टर को पूरी तरह से चार्ज करने में 6 यूनिट की खपत की खपत होती है। जिसके हिसाब से इसे चलाने में प्रति किलोमीटर लागत लगभग 0.186 रुपये आती है। ओला इलेक्ट्रिक रोडस्टर को चार्ज करने पर हर महीने करीब 186 रुपये खर्च होंगे, यह मानते हुए कि आपकी मासिक रनिंग करीब 1000 किमी है।

यह भी पढ़ें- Ola Roadster Vs Oben Rorr: बैटरी, मोटर और कीमत के मामले में किसे खरीदना होगा बेहतर

Hero Splendor Plus माइलेज और रनिंग कॉस्ट

स्प्लेंडर प्लस के माइलेज को लेकर कंपनी की तरफ से दावा किया जाता है कि उनकी यह बाइक शहर में 83.2kmpl और हाईवे पर 95.8kmpl का माइलेज देगी। इसमें 9.8-लीटर के फ्यूल टैंक दिया गया है, जिसे फुल भरवाने के बाद 800km से ज़्यादा का माइलेज मिलता है। वहीं, अगर यह बाइक 60 kmpl का माइलेज देती है। वही, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर है, जिसके परिणाम स्वरूप 1.53 रुपये प्रति किलोमीटर की लागत आती है। अगर आप एक महीने में 1000 किलोमीटर तक चलाते हैं तो आपको स्प्लेंडर प्लस के लिए हर महीने करीब 1595 रुपये खर्च करने पड़ेगा।

दोनों की कीमतों में कितना अंतर

Ola Electric Roadster के 6kWh वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 1.40 लाख रुपये है। वहीं, Hero Splendor Plus की एक्स-शोरूम 78,328 रुपये है।

यह भी पढ़े्ं- Ola Roadster Pro vs UV F77 Mach 2 Recon: बैटरी, मोटर और रेंज के मामले में कौन बेहतर? खरीदने से पहले जान लीजिए