Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ola S1X Vs Bajaj Chetak 2901: ओला या बजाज में से किस Electric Scooter को खरीदना होगा बेहतर, जानें डिटेल

भारतीय बाजार में कई कंपनियों की ओर से इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स को ऑफर किया जाता है। लेकिन बाजार में हाल में ही Bajaj की ओर से Chetak 2901 को लॉन्‍च किया गया है। इस स्‍कूटर का सीधा मुकाबला Ola S1X kWh से होता है। दोनों में से किस Electric Scooter में बेहतर फीचर्स मिलते हैं किसकी रेंज ज्‍यादा है। दोनों की कीमत कितनी है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 09 Jun 2024 09:29 AM (IST)
Hero Image
Ola S1x और Bajaj Chetak 2901 में से किसे खरीदना है बेहतर, जानें डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय बाजार में लगातार Electric Scooter की मांग बढ़ रही है। जिसे देखते हुए कंपनियों की ओर से भी कई विकल्‍प उपलब्‍ध करवाए जा रहे हैं। Ola S1x 4kWh और Bajaj Chetak 2901 के बीच किस स्‍कूटर को खरीदने में फायदा होगा। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

कितनी दमदार है मोटर और बैटरी

ओला की ओर से अपने पोर्टफोलियो में सबसे सस्‍ते स्‍कूटर के तौर पर S1X को ऑफर किया जाता है। कंपनी इस स्‍कूटर में कई बैटरी के विकल्‍प देती है। लेकिन इस खबर में हम आपको इसके 4kWh की क्षमता वाली बैटरी की जानकारी दे रहे हैं। इस स्‍कूटर को इस बैटरी के साथ अधिकतम 190 किलोमीटर तक की रेंज मिलती है। इसकी टॉप स्‍पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटा तक है। इसे 6.5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। इसम ईको, नॉर्मल और स्‍पोर्ट्स मोड मिलते हैं। वहीं बजाज की ओर से हाल में ही Chetak 2901 को लॉन्‍च किया गया है। जिसमें लगी बैटरी से स्‍कूटर को सिंगल चार्ज में 123 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इसे चार्ज करने में छह घंटे का समय लगता है। इसमें लगी मोटर इसे अधिकतम 63 किलोमीटर प्रति घंटे की स्‍पीड से चलाया जा सकता है। ड्राइविंग के लिए इसमें ईको और स्‍पोर्ट्स मोड को दिया जाता है। चेतक 2901 में कंपनी की ओर से 2.9 kWh की क्षमता की बैटरी को दिया जाता है।

यह भी पढ़ें- TVS iQube ST Vs Ather Rizta Z: टीवीएस या एथर में से किस Electric Scooter को खरीदना है बेहतर, जानें डिटेल

कैसे हैं फीचर्स

ओला की ओर से S1X में एलईडी लाइट्स, 34 लीटर बूट स्‍पेस, फ्रंट में ट्विन टेलीस्‍कोपिक सस्‍पेंशन, रियर में ड्यूल शॉक सस्‍पेंशन, सीबीएस के साथ ड्रम ब्रेक, साइड स्‍टैंड अलर्ट, क्रूज कंट्रोल, फिजिकल की और डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर जैसे फीचर्स को दिया जाता है। जबकि बजाज की ओर से चेतक 2901 में स्‍टील बॉडी, डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर, ब्‍लूटूथ कनेक्टिविटी, एलईडी लाइट्स जैसे फीचर्स को दिया जाता है।

कितनी है कीमत

ओला के इस स्‍कूटर की एक्‍स शोरूम कीमत 109999 रुपये है, लेकिन केंद्र सरकार की ओर से दी जाने वाली सब्सिडी को कम करने के बाद इसे 99999 रुपये की कीमत पर खरीदा जा सकता है। वहीं चेतक के 2901 की एक्‍स शोरूम कीमत 99998 रुपये है।

यह भी पढ़ें- Auto Tips: इलेक्ट्रिक कार की बैटरी की कितनी होती है उम्र, बदलने पर होता है लाखों रुपये का खर्च