Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Old car selling Tips: पुरानी कार की मिलेगी मुंह मांगी रकम, लेकिन बेचने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

Old car selling Tips पुरानी कार को बेचने से पहले रखें इन बातों का खास ख्याल। कार के लिए जीतना जरूरी उसे मेंटेन रखना है उतना ही पेपर वर्क कंप्लीट रखना है। बिना पेपर वर्क के कोई भी ग्राहक आपकी कार को नहीं खरीदेगा। क्योंकि बिना पेपर वर्क की कार के लिए आपको भारी भरकम चालान भरना पड़ सकता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 21 Sep 2023 11:30 AM (IST)
Hero Image
Old car selling Tips: पुरानी कार की मिलेगी मुंह मांगी रकम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपके पास एक पुरानी कार है और  आप उसे बेचकर एक नई कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं ,तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जिसे अपनाकर आप अपनी कार की एक अच्छी कीमत ले सकते हैं, लेकिन इससे पहले आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना पड़ेगा तभी आपकी कार कोई खरीदेगा।

कंप्लीट रखें पेपर वर्क

कार के लिए जीतना जरूरी उसे मेंटेन रखना है उतना ही पेपर वर्क कंप्लीट रखना है। बिना पेपर वर्क के कोई भी ग्राहक आपकी कार को नहीं खरीदेगा। क्योंकि बिना पेपर वर्क की कार के लिए आपको भारी भरकम चालान भरना पड़ सकता है। ऐसे में आपकी जिम्मेदारी बनती है कि पेपर वर्क को कंप्लीट रखे। पेपर वर्क में इंश्योरेंस, पोल्यूशन, पेंडिंग चालान यह सब आता है। इसे आप कंप्लीट रखें तभी कोई आपकी कर को अच्छे दाम में खरीदेगा।

कार की रिपेयरिंग

जब भी कोई आपकी कार को खरीदने आएगा तो सबसे पहले एक्सटीरियर देखेगा उसके बाद इंटीरियर। तो आपकी पहली जिम्मेदारी बनती है कि कार के एक्सटीरियर को काफी अच्छे से मेंटेन रखें। इसके साथ ही इंटीरियर को भी। उसमें अगर कोई भी खराबी हो तो उसे पहले से ही मैकेनिक के पास जाकर ठीक करवा लें ।यह आपकी कार की रीसेल वैल्यू देने में काफी मददगार साबित होगा। अगर आप कार बचने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह आपके लिए एक काफी अच्छा पॉइंट भी है। अपनी कार को पहले से मेंटेन रखें। इसके कारण कोई भी आप पर भरोसा करके कार को खरीद सकता है वह भी आपके मन पसंदीदा कीमत में।

टेस्ट ड्राइव

अगर आप अपनी कार को बेचने  का मन बना रहे हैं तो कोई भी अगर आपकी कार को लेने आए तो सबसे पहले उसे खुद से ही टेस्ट ड्राइव के लिए ऑफर करें । इसके पहले ही आप अपनी एक बार खुद से भी टेस्ट ड्राइव लें ।अगर आप अपनी कार की अच्छी खासी रकम चाहते हैं तो, क्योंकि खुद से जांच परखने के बाद आप समझ जाएंगे कि आपकी कार में अभी क्या कमी है या आपकी कार पूरी तरह से सेल करने के लिए ठीक है।

सर्विस हिस्ट्री शेयर करें

आप जिसे भी अपनी कर सेल करना चाहते हैं उसे एक बार सर्विस हिस्ट्री जरूर चेक कराए। क्योंकि सर्विस रिकॉर्ड होना बेहद जरूरी होता है ।यह सुनने में तो काफी मामूली लगता है लेकिन ऐसा नहीं है जब भी बायर कार सर्विस रिकॉर्ड शेयर करते हैं तो खरीदार का भरोसा खुद-ब-खुद आपके ऊपर बढ़ते जाता है। क्योंकि सर्विस रिकॉर्ड यह साबित करता है कि आपने अपनी कर की सर्विसिंग समय-समय पर कराई थी और उसे काफी अच्छे से मेंटेन रखा था।

यह भी पढ़ें-

बाहर से इन एक्सेसरीज को लगवाना कहीं पड़ न जाए भारी, इंस्टॉल करवाने से पहले रखें इन बातों का खास ख्याल