Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BS3 या BS4, कौन सा एमीशन स्टैंडर्ड फॉलो करती है आपकी कार? 20 हजार का चालान कटने से पहले जान लीजिए

BS3 और BS4 का मतलब भारत स्टेज 3 और भारत स्टेज 4 उत्सर्जन मानक हैं। इन्हें सरकार द्वारा नाइट्रोजन ऑक्साइड और पार्टिकुलेट मैटर जैसे हानिकारक प्रदूषकों की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए स्थापित किया गया है जिन्हें वाहन पर्यावरण में छोड़ सकते हैं। हमने नीचे कुछ तरीके बताए हैं जिनकी मदद से आप ये पहचान सकेंगे कि आपकी कार BS3 है या फिर ये BS4 उत्सर्जन मानक वाली है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 27 Nov 2023 01:00 PM (IST)
Hero Image
आइए, जान लेते हैं कि क्या आपकी कार BS3 या BS4 एमीशन स्टैंडर्ड फॉलो करती है?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के चलते महानगर और उससे सटे इलाकों में GRAP4 प्रतिबंध लगाया गया है। इसके तहत दिल्ली में BS3 और BS4 वाहनों पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

ऐसे में आपके लिए अपने वाहन का एमीशन स्टैंडर्ड निर्धारित करना भी बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। आइए, जान लेते हैं कि ये कैसे जानना है आपकी कार BS3, BS4 या BS6-compliant है या नहीं?

BS3 और BS4 क्या है?

BS3 और BS4 का मतलब भारत स्टेज 3 और भारत स्टेज 4 उत्सर्जन मानक हैं। इन्हें सरकार द्वारा नाइट्रोजन ऑक्साइड और पार्टिकुलेट मैटर जैसे हानिकारक प्रदूषकों की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए स्थापित किया गया है, जिन्हें वाहन पर्यावरण में छोड़ सकते हैं। BS3 की तुलना में BS4 अधिक एडवांस और पर्यावरण के अनुकूल मानक है।

यह भी पढ़ें- Mahindra XUV.e8: कुछ ऐसी होगी महिंद्रा की पहली 7-सीटर इलेक्ट्रिक कार, लॉन्च से पहले जानें डिटेल्स

BS3 और BS4 को कैसे पहचानें?

हमने नीचे कुछ तरीके बताए हैं, जिनकी मदद से आप ये पहचान सकेंगे कि आपकी कार BS3 है या फिर ये BS4 उत्सर्जन मानक वाली है। इसके लिए नीचे दिए गए प्वाइंट्स की मदद ले सकते हैं-

1.रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकिट देखें

अपनी कार के उत्सर्जन मानक को निर्धारित करने का सबसे आसान तरीका आपके वाहन के पंजीकरण प्रमाणपत्र की जांच करना है, जिसे अक्सर आरसी के रूप में जाना जाता है। इसमें आमतौर पर Fuel Used या Remarks सेक्शन के अंतर्गत उत्सर्जन मानक का उल्लेख होता है। यदि आपकी RC में BS4 लिखा है, तो आपके पास बीएस4 मानक वाला वाहन है।

2.ऑनर मैनुअल देखें

कार के मालिक का मैनुअल, जो वाहन के साथ आता है, उसमें उत्सर्जन मानक के बारे में भी जानकारी हो सकती है। आप इसे तकनीकी विशिष्टताओं या अनुपालन अनुभाग में पा सकते हैं।

3.वेबसाइट पर चेक करें

कार निर्माता अक्सर अपनी वेबसाइटों पर विभिन्न मॉडलों और उनके उत्सर्जन मानकों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। आप अपनी कार के मॉडल और वर्ष की खोज करके यह पता लगा सकते हैं कि वह किस उत्सर्जन मानक का पालन करती है।

4.निर्माता या डीलर से संपर्क करें

यदि आप अभी भी अनिश्चित हैं, तो आप कार निर्माता या स्थानीय डीलर से संपर्क कर सकते हैं। वे आपको आपके वाहन के उत्सर्जन मानक के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Hyundai का अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा, Special Service Camp में मिल रहा जबरदस्त डिस्काउंट और रिवार्ड ऑफर

सावधान! ऐसा किया तो भरेंगे तगड़ा जुर्माना

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए राज्य सरकार ने सख्त GRAP4 मानदंड लागू करने की घोषणा की है। पिछले वर्षों की तरह, यातायात पुलिस नियमों का पालन नहीं करने वाले यात्रियों पर नजर रख रही है और चूककर्ताओं पर 20,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा रहा है। इस प्रकार, इस समय के आसपास आपकी कार के उत्सर्जन मानकों को निर्धारित करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।