Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाड़ी की टंकी में पड़ा तेल भी हो सकता है खराब, इतने दिन नहीं बदला तो लग सकती है हजारों की चपत

Petrol Expiry Date In Bike आपकी कार और बाइक में पड़ा पेट्रोल और डीजल भी एक समय के बाद खराब हो सकता है। ऐसे इंधनों के इस्तेमाल से आपकी गाड़ी का इंजन सीज हो सकता है और आपको हजारों रुपये का चूना लग सकता है।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Mon, 31 Oct 2022 10:13 AM (IST)
Hero Image
Petrol Expiry Date In Bike, It's impact and Precautions

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Shelf Life Of Petrol And Diesel: पेट्रोल और डीजल के बारें में हम बहुत सी बातें जानते हैं। जैसे कि गाड़ी की टंकी में पेट्रोल के बजाए अगर डीजल डल जाए तो क्या होगा, पेट्रोल में एथनॉल ब्लेन्ड कितना प्रतिशत होता है और भी बहुत सी बातें। लेकिन शायद आप यह नहीं जानते होंगे कि गाड़ी की टंकी में बहुत दिन तक पड़ा हुआ तेल भी बहुत नुकसान पहुंचाता है।

पर सवाल उठता है कि आखिर कितने दिन के बाद इसे इस्तेमाल नहीं करना चाहिए? आज हम आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी बताने जा रहे हैं।

Bike Care Tips: बाइक की टंकी में भर गया है पानी! तुरंत करें ये काम वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

क्यों खराब हो जाता है गाड़ी में रखा पेट्रोल?

सबसे पहले हमें ये जानने की जरुरत है कि काफी समय से रखा पेट्रोल आखिर क्यों खराब हो जाता है। तो आपको बता दें कि भारत में मिलने वाला पेट्रोल शुद्ध तेल न होकर इंधनों का एक मिश्रण होता है। इसमें पेट्रोल और एथनॉल का ब्लेन्ड होता है, जिसमें 20 प्रतिशत एथनॉल को पेट्रोल में मिला कर बेचा जाता है।

इसी मिश्रण के कारण गाड़ियों में रखा ईंधन बहुत समय तक पड़े होने से खराब हो जाता है। जब गाड़ी बहुत दिनों के लिए खड़ी हो जाती है तो अलग-अलग तापमान के कारण पेट्रोल से बनने वाला भाप टंकी से बाहर नहीं निकल पाता है। ऐसे में एथेनॉल इसे सोखने लगता है और पेट्रोल जल्दी ही खराब हो जाता है।

कितना पुराना पेट्रोल इस्तेमाल के लिए है खतरनाक?

जब हम गाड़ी को लगातार चलाते रहते हैं तो पेट्रोल की खपत भी होती रहती है। ऐसे में टंकी में फ्रेस पेट्रोल डलता रहता है। लेकिन जब गाड़ी खड़ी हो जाती है तो इसमें कैमिकल रिएक्शन शुरू हो जाता है। ये रिएक्शन बहुत हद तक आस-पास के तापमान पर भी निर्भर करता है।

एक सीलबंद कंटेनर में रखा पेट्रोल एक साल तक स्टोर किया जा सकता है। वहीं, जब इसे गाड़ी की टंकियों में भरा जाता है तो 20 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर इसे 6 महीने तक इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं, 30 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर यह तीन महीने तक खराब नहीं होता है।

गाड़ी के इन पार्ट्स को पहुंचता है नुकसान

खराब हो चुके पेट्रोल के इस्तेमाल से गाड़ी के कई पार्ट्स पर बहुत बुरा नुकसान पहुंचता है। सबसे पहला असर इसके फ्यूल पंप पर पड़ता है। टंकी में पड़ा पेट्रोल कैमिकल रिएक्शन की वजह से काफी गाढ़ा हो जाता है। इसी कारण जब यह फ्यूल पंप से गुजरता है तो इसे पूरी तरह से जाम कर सकता है।

इसके अलावा, गाड़ी के कार्बोरेटर पर भी इस ईंधन से दबाव बढ़ने लगता है। अंत में इसका असर इंजन पर पड़ता है और इससे इंजन सीज हो सकता है। ऐसा होने से आपको हजारों रुपये का चुना लग सकता है।

क्या करें उपाय?

इस तरह के नुकसान से बचने के लिए कुछ उपायों को अपनाया जा सकता है। अगर आपको बहुत दिनों तक गाड़ी खड़ी करने की जरुरत पड़ती है तो ऐसे में आप इसके ईंधन को किसी बोलत में निकाल कर रख सकते हैं। ऐसे में आपकी गाड़ी का इंजन खराब होने से बच जाएगा। साथ ही गाड़ी की टंकी जा दक्कन भी खोल कर रख दें।

ये भी पढ़ें-

Bike Ride in Winters: ठंड में बाइक राइडिंग का मजा बन न जाए सजा, साथ रखें ये जरुरी एक्सेसरिज

सड़क किनारे गलत तरीके से की पार्किंग तो फिर ढूंढते रह जाएंगे अपनी कार, पुलिस ले सकती है ये एक्शन