Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Electric Car खरीदने वाले हैं इस धनतेरस? आज ही जान लें ये जरूरी बातें वरना हो सकता लाखों का नुकसान!

Electric Car खरीदने की तैयारी में है तो इसे लेने से पहले कुछ जरूरी बातों को जान लेना चाहिए। ये न सिर्फ आपको परेशानी से बचाएंगे बल्कि इन टिप्स से आप अपने लाखों रुपये भी बचा सकते हैं। आइए इन्हे जानते हैं।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Mon, 17 Oct 2022 12:10 PM (IST)
Hero Image
Things To Be Considered Before Purchasing An Electric Car

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Electric Car Buying Tips: इन दिनों बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की धूम मची है। ज्यादातर ग्राहक पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों और गाड़ियों से निकलने वाले धुएं से होने वाले पर्यावरणीय नुकसान को देखते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) की ओर रुख कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी इस दिवाली अपने घर एक ईवी को लाने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए मददगार साबित हो सकती है।

आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले चेक जरूर कर लें। वरना आपको लाखों रुपये का नुकसान उठाना पड़ सकता है।

ड्राइविंग रेंज

किसी भी इलेक्ट्रिक कार को खरीदने से पहले इसकी रेंज जानना बेहद जरूरी है। यह प्रति किलोमीटर आपके बहुत से पैसे बचा सकते हैं। आमतौर पर एक किफायती इलेक्ट्रिक कार औसतन 100 किमी से अधिक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। यह ऑन रोड रेंज है जो वास्तविक सड़क पर चलने पर मिलती है। हाई-एंड इलेक्ट्रिक कारें 400 किमी से अधिक की ड्राइविंग रेंज भी प्रदान करती हैं। इसलिए किसी भी इलेक्ट्रिक कार को खरीदने से पहले उसकी वास्तविक ड्राइविंग रेंज को जरूर जांच लें।

बैटरी लाइफ

इलेक्ट्रिक कारों में सबसे अधिक महत्वपूर्ण इसकी बैटरी होती है। साथ ही यह किसी EV के सबसे महंगे पुर्जों में से भी एक है। इसलिए किसी भी इलेक्ट्रिक कार को खरीदने से पहले यह जानना जरूरी है कि इसमें दी गई बैटरी लाइफ कैसी है। अगर आप यह सोच रहे हैं कि ई-कार को खरीदने के बाद इसके बैटरी पैक को बदल दिया जाएगा, तो इसमें आपको कार की कीमत के लगभग आधे दाम को चुकाना पड़ सकता है। इसलिए बैटरी लाइफ के बारे में पहले ही जान लें। बैटरी लाइफ जितनी लंबी होगी, रखरखाव की लागत उतनी ही कम होगी।

रखरखाव लागत

एक इलेक्ट्रिक कार में ज्यादातर पार्ट्स सॉफ्टवेयर अपडेटेड होते हैं। इसलिए इनको सही तरीके से काम करने के लिए समय-समय पर मेन्टेन करना जरूरी हो जाता है। उचित रखरखाव के बिना, EV कुशलता से परफ़ॉर्मेंस नहीं दे सकता है। साथ ही इसी स्थिति में कार को चालते रहने पर ब्रेकडाउन की समस्या भी आ सकती है और स्पेयर पार्ट्स बहुत महंगे होने की वजह से आपको काफी रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं। इसलिए खरीदने से पहले ही पता लगा लें कि कौन सी इलेक्ट्रिक कार में कम रखरखाव की जरूरत पड़ती है।

टैक्स मे छूट

जानकारी के लिए बता दें कि इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोत्साहन के लिए केन्द्रीय सरकार के साथ-साथ बहुत सी राज्य सरकारें भी इन वाहनों पर कई तरह की छूट दे रही है। केन्द्रीय सरकार द्वारा फेम-2 नीति (FAME-II Scheme) के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों पर छूट दे रही है। वहीं, दिल्ली और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में में भी इन कारों की खरीद पर छूट मिल रही है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में हाल ही में नई EV पॉलिसी लाई गई है, जिसमें ई-वाहनों की खरीद पर ग्राहकों को 1 लाख तक की छूट मिल रही है। साथ ही चार्जिंग स्टेशनों को लगाने पर भी छूट दी जा रही है।

ये भी पढ़ें-

UP EV Policy: आ गई यूपी की नई इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी, गाड़ी खरीदने पर पाएं एक लाख की छूट, साथ में ढेरों फायदे

दिवाली पर खरीदने वाले हैं कार? शोरूम जाने से पहले इन डॉक्युमेंट्स को रख लें साथ, डिलीवरी में नहीं होगी दिक्कत