Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पहली बार जा रहे हैं लॉन्ग ड्राइव पर, अपनी चेक लिस्ट में शामिल करें 5 बातें

अगर आप लॉन्ग ड्राइव का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। यहां पर हम आपको लॉन्ग ड्राइव पर जाने से पहले आपको क्या करना चाहिए और सफर के दौरान क्या करना चाहिए इसके बारे में बता रहे हैं। जिसमें सफर पर जाने से पहले कार को मैकेनिक तो दिखाने के साथ ही रात में ड्राइव नहीं करने की सलाह दे रहे हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Wed, 11 Sep 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
Car Tips for Long Drive: कार से लंबे सफर पर जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। बहुत से लोग लॉन्ग ड्राइव पर जाना पसंद करते हैं। कई बार यह सफर काफी लंबा हो जाता है। लोगों के लिए लॉन्ग ड्राइव का एक्सपीरिएंस सबके के लिए अलग-अलग हो सकता है। हम यहां पर पहली बार लॉन्ग ड्राइव पर जाने वाले लोगों के लिए कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं। जिसको फॉलो करके आप अपने सफर को यादगार बना सकते हैं।

1. कार को एक बार मैकेनिक से चेक करवाएं

लॉन्ग ड्राइव पर जाने से पहले अपनी कार को मैकेनिक से जरूर चेक करवाएं, ताकि कोई फॉल्ट पॉइंट न रहे। इसके साथ ही कार के इंजन आयल, ब्रेक आयल और कूलेंट को जरूर चेक करें। साथ ही गाड़ी की हेडलाइट्स को भी अच्छे चेक करवाएं।

2. साथ में रखें एक्स्ट्रा टायर

सफर पर जाने से पहले टायर के प्रेशर को जरूर चेक करवाएं। अगर गाड़ी में ट्यूबलेस टायर लगे हुए हैं, तो एक टायर को इनफ्लेटर रखें। इसके साथ ही अपनी गाड़ी में पंचर रिपेयर किट भी रखें। इसके साथ आप गाड़ी में आप वॉश फ्लूइड भी रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें- वाहनों से क्यों निकलता है काला-सफेद या नीला धुआं, किस धुएं का क्या मतलब?

3. मैग्नेटिक फोन होल्डर रखें साथ

लॉन्ग ट्रिप पर जा रहे हैं तो अपने साथ एक अच्छी क्वालिटी का मैग्रेटिक फोन होल्डर को जरूर रखें। इसकी मदद से आप आसानी से मैप देख सकते हैं। वहीं, ड्राइविंग के दौरान फोन चेक करना सही नहीं होता है। इसकी वजह से आप हादसे का शिकार हो सकते हैं।

4. अपने प्लान को करें चेक

जहां पर आप जा रहे हैं उसके रूट की जानकारी पहले से लें। भले ही हाल के समय पर जीपीएस जैसी सुविधाएं मिलने लगी है, लेकिन यह हर मामले या फिर हर जगह पर उतना इफेक्टिव नहीं रहता है। सेफ्टी से लेकर सुविधाओं तक के लिए हाईवे या फिर स्टेट हाईवे बेस्ट होता है, तो इन्हीं के जरिए गंतव्य तक जाएं।

5. रात में न करें ड्राइविंग

सफर के दौरान जहां तक संभव हो सके शाम के बाद ड्राइविंग करने से बचें। एक दिन में 8 से 10 घंटे ही ड्राइविंग करें और रात में पूरी तरह से आराम करें। अगर आपके साथ वाला साथी ड्राइव कर सकते हैं तो समय-समय पर ड्राइविंग सीट जरूर एक्सचेंज करें। याद रखें कि आपके गाड़ी को भी रेस्ट की जरूरत होती है।

यह भी पढ़ें- बीच रास्ते में अचानक बंद हो गई गाड़ी? हो सकती है 4 वजहे