Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बच्चों को परेशानी में डाल सकता है कार का ये फीचर, जरूर जान लें चाइल्ड सेफ्टी से जुड़े ये टिप्स

Child Lock फीचर बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कारों के लगभग सभी नए मॉडल में दिया जाता है।अगर आप कार में फैमली के साथ ट्रैवल कर रहे हैं और आपके साथ बच्चे भी हैं तो ये फीचर बहुत मददगार साबित होगा। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 28 Apr 2023 04:46 PM (IST)
Hero Image
Pros and Cons of child lock feature in Car

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आज के समय में कार काफी एडवांस हो चुकी हैं। बेहतर डिजाइन, इंजन और डायमेंशन के साथ कारों में एडवांस फीचर्स भी ऑफर किए जाते हैं। इनमें से कुछ फीचर्स ग्राहक की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ऑफर किए जाते हैं तो वहीं कुछ फीचर्स को सेफ्टी के उद्देश्य से दिया जाता है।

इनमें से ही एक Child Lock फीचर है जो बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते कारों के लगभग सभी नए मॉडल में दिया जाता है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि चाइल्ड लॉक एक मददगार फीचर है, लेकिन कई जगह पर ये नुकसान दायक भी हो सकता है। अपने इस लेख में हम इसके नफा-नुकसान के बारे में जानेंगे, साथ ही ये भी पता करेंगे कि कार में Child Lock उपयोग सही से कैसे किया जा सकता है।

Child Lock का फायदा

अगर आप कार में फैमली के साथ ट्रैवल कर रहे हैं और आपके साथ बच्चे भी हैं तो ये फीचर बहुत मददगार साबित होता है। मान लीजिए आगे की सीट पर दो बडे़ लोग बैठे हैं पीछे आपने बच्चों बैठा रखा है तो ऐसे में खतरा रहता है कि बच्चे कहीं चलती गाड़ी में पीछे का दरवाजा न खोल दें। आप इस फीचर का उपयोग करके कार के दरवाजों को अंदर से बंद रख सकते हैं। जब आप कार रोकें तो बाहर से दरवाजा खोलकर बच्चों को निकालें।

Child Lock का नुकसान

ये फीचर जितना फायदेमंद है लापरवाही के चलते आपको ये उतनी ही मुश्किल में डाल सकता है। कई बार लोग कार में चाइल्ड लॉक लगाकर बच्चों को उसके अंदर ही छोड़ देते हैं। ऐसे में होता क्या है, आप तो चले जाते हैं लेकिन बच्चे फिर कार को अंदर से खोलने का प्रयास करते हैं। जब वो दरवाजा नहीं खोल पाते हैं तो डर जाते हैं और उन्हे परेशानी झेलनी पड़ती है।

ये ध्यान रखने की जरूरत है कि कार का चाइल्ड लॉक केवल यात्रा करते समय उपयोग करना चाहिए। ये केवल यात्रा के दौरान बच्चों की सुरक्षा करने के लिए दिया गया है। इसके दुरुपयोग के चलते कई देशों में Child Lock पर को बैन करने की भी कवायद चल रही है।