Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Modification Tips: 5 आसान तरीकों से करवा सकते हैं कार मॉडिफाई, नहीं कटेगा कोई चालान

भारत में गलत से तरीके से कार मॉडिफाई करने पर लोगों को भारी जुर्माना भरना पड़ जाता है। मोटर व्हीकल एक्ट के नियम के मुताबिक गाड़ी में बदलाव की इजाजत नहीं है। गाड़ी में कुछ चीजें ऐसी भी होती है जिन्हें बदलने पर आपका कोई चालान नहीं कटेगा। आइए जानते है ऐसे 5 कार मॉडिफिकेशन (Car Modification Tips) के बारे में जो आप करवा सकते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sun, 25 Aug 2024 08:30 AM (IST)
Hero Image
कार मॉडिफाई करवाने के 5 सही तरीके।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारत में कार मॉडिफाई को लेकर काफी सख्त नियम हैं। अगर आपने नियम के विरुद्ध जाकर करवाते हैं तो आपके ऊपर भारी जुर्माना लग सकता है। इसके बावजूद भी आफ्टरमार्केट इंडस्ट्री बढ़ती ही जा रही है। मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के सेक्शन 52 के मुताबिक, गाड़ी को कोई भी मालिक गाड़ी में इतना बदलाव नहीं करवा सकता जो रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) पर मैन्युफैक्चरर द्वारा बताई डिटेल्स से अलग हो। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको कार मॉडिफिकेशन (Car Modification Tips) का सही तरीका बता रहे हैं, जिन्हें करने से पुलिस चालान नहीं काटेगी।

1. अलॉय व्हील करवा सकते हैं चेंज

अगर आपकी कार में स्टील व्हील दिए गए हैं तो आप उनकी जगह पर अलॉय व्हील ट्राई कर सकते हैं। ऐसा करने से आपसे कानून का उल्लंघन नहीं होगा। आप बेहद स्टाइलिश अलॉय व्हील को फिट करा सकते हैं, इससे कार को पहले से शानदार लुक भी मिल जाएगा। इस बात का ध्यान रखें कि कार कंपनी के जरिए तय किया गया साइज हो और व्हील का के बॉडी के बाहर निकले नजर ना आएं।

यह भी पढ़ें- स्‍पीड, सर्विस, हवा और फिल्‍टर का रखें ध्‍यान, आसानी से 10 फीसदी बढ़ जाएगा गाड़ी का माइलेज

2. करवा सकते है कार का कलर चेंज

आप अपनी कर का कलर चेंज करने के साथ ही उसपर रैप भी करवा सकते हैं। बशर्ते आपको इसके लिए अपने स्थानीय RTO जाना होगा। वहां से आपको इसके लिए परमिशन लेनी होगी। इसके साथ ही आपको गाड़ी की RC में इसे मेंशन भी करवाना होगा। इस तरह से कार का कलर चेंज करने पर आप पर किसी तरह का जुर्माना नहीं लगाया जाएगा।

3. लगवा सकते हैं पेंट प्रोटेक्शन फिल्म

अपनी कार को स्क्रैच, यूवी एक्सपोजर, चिड़िया की बीट आदि से सुरक्षित रखने के लिए PPF यानी पेंट प्रोटेक्शन फिल्म लगवा सकते हैं। यह एक पतली ट्रांसपेरेंट लेयर होती है। इस खास तौर पर कार की प्रोटेक्शन के लिए डिजाइन किया गया है। इसे लगाने से कार का कलर और डिजाइन दोनों ही चेंज नहीं होते हैं।

4. लगवा सकते हैं यूवी-कट ग्लास

भारतीय बाजार में आने वाली कारों में टिंटेड विंडोज दिया जाता है। यह गर्मी के मौसम में काफी दिक्कत देती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप यूवी-कट ग्लास का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करना थोड़ा महंगा हो सकता है, लेकिन इस तरह से कार मॉडिफाई करने से आप किसी तरह के कानून का उल्लंघन नहीं करते हैं।

यह भी पढ़ें- हेवी ट्रैफिक में फंसने पर आपकी कार को सुरक्षित रखने में काम आएंगी ये 5 टिप्स

5. लगवा सकते हैं बॉडी किट

लोगों में कार में बॉडी किट लगवाने का शौक होता है। ऐसे में कंपनियां भी अब बॉडी किट लगाकर दे रही हैं। इसमें फ्रंट स्प्लिटर, बॉडी क्लैडिंग और साइड पैनल जैसी चीजें आती है। जिनका इस्तेमाल करने से कार का लुक वाइज और बेहतर दिखने लगती है। साथ ही कार के बॉडी स्ट्रक्चर में कोई बदलाव नहीं होता है और आप मोटर व्हीकल एक्ट के नियमों को तोड़ते भी नहीं है।