Move to Jagran APP

क्या कहते हैं सड़क पर दिखने वाले Traffic Signs, आखिर क्यों जरूरी है इनके बारे में जानना

Traffic Signs का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। सड़क किनारे लिखने की वजाय ट्रैफिक साइन के माध्यम से लोगों को संदेश दिया जाता है। इन्हे इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि ये किसी भी भाषा वाले या फिर निरक्षर लोग भी समझ सकें। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraThu, 13 Apr 2023 07:01 PM (IST)
क्या कहते हैं सड़क पर दिखने वाले Traffic Signs, आखिर क्यों जरूरी है इनके बारे में जानना
the meaning, message and types of Traffic Signs

नई दिल्ली ऑटो डेस्क। अगर कोई वाहन चलाते हैं या फिर पैदल या साइकिल चालक हैं तो अपनी सुरक्षा और सड़क पर दूसरों की सुरक्षा के लिए आपको Traffic Signs का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। हर बात को बोलकर या लिखकर समझाना बहुत मुश्किल होता है, इसी वजह से सड़क किनारे लिखने की वजाय ट्रैफिक साइन के माध्यम से लोगों को संदेश दिया जाता है। क्या आपको पता है कि Traffic Signs का होना क्यों जरूरी है और ये क्यों आवश्यक हैं। अगर जवाब है नहीं तो हम आपको अपने इस लेख में इनके बारे में ही जानकारी देने जा रहे हैं।

Traffic Signs क्या होते हैं

यातायात संकेत यानी कि Traffic Signs इस तरह से बनाए जाते हैं कि इन्हे किसी भी भाषा का या फिर निरक्षर भी समझ सके। Traffic Signs लोगों को दूर से भी महत्वपूर्ण संदेश देते हैं। अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए परीक्षा देने की योजना बना रहे हैं तो आपको सभी Traffic Signs की समझ होनी चाहिए। Traffic Signs की जानकारी सड़क की भाषा सीखने जैसा है।

Traffic Signs के प्रकार

भारत में Traffic Signs को तीन तरह से विभाजित किया गया है। इनमें अनिवार्य संकेत, चेतावनी संकेत और सूचनात्मक संकेत शामिल हैं। अनिवार्य संकेत वे होते हैं जो एक अनिवार्य निर्देश या निषेध को व्यक्त करते हैं। सावधानी के संकेत संभावित खतरों या खतरों का संकेत देते हैं जिनका सड़क उपयोगकर्ताओं को सामना करना पड़ सकता है। सूचनात्मक संकेत, जैसा कि नाम से पता चलता है ये विशेष स्थान, दूरी और दिशाओं के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। आइए इन तीनों महत्वपूर्ण Traffic Signs के एक-एक उदाहरण के बारे में जान लेते हैं।

Pedestrian Prohibited: यह एक अनिवार्य संकेत है। ये पैदल चलने वालों के लिए निषिद्ध संकेत इंगित करता है कि उस क्षेत्र में चलना अवैध है और पैदल चलने वालों को वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करना चाहिए।

Right-Hand Curve: यह एक चेतावनी संकेत है। यह चिन्ह चालक को सड़क पर आने वाले दाहिने हाथ के कर्व के बारे में चेतावनी देता है। वाहन को धीमा करना और कर्व तक सावधानी से पहुंचना जरूरी है।

Petrol Pump: यह एक सूचना संकेत है। यदि आपका फ्यूल गेज कम चल रहा है तो यह चिन्ह आपको निकटतम पेट्रोल पंप तक ले जाएगा।