Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sedan vs Hatchback: बेहतर कार्गो स्पेस से लेकर एक्सपेंसिव इंटीरियर तक, इन मामलों में बेहतर होती हैं हैचबैक

अगर आप हैचबैक लेंगे तो आपको सेडान के मुकाबले बेहतर स्पेस मिलेगा। हैचबैक में आपको विस्तृत इंटीरियर मिलता है जो आम तौर पर कॉम्पैक्ट एसयूवी के मुकाबले होता है। इस तरह सेडान के मुकाबले ये बेहतर विकल्प साबित हो जाती है। सेडान की तुलना में हैचबैक में थोड़ी ऊंची रूफ होती है। इससे लंबी हाईट के लोग आसानी से बैठ सकेंगे और भारी सामान को भी ढोया जा सकता है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 27 Jul 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
इन मामलों में हैचबैक सेडान से बेहतर है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। लग्जरी कार के रूप में लोग सेडान खरीदते हैं। वहीं, एसयूवी को बेहतर स्पेस और परफॉरमेंस के लिए खरीदा जाता है। इन दोनों के बीच कॉम्पैक्ट सेगमेंट को प्लेस किया गया है। अगर आप कॉम्पैक्ट कार खरीदने की सोच रहे हैं और कन्फ्यूज्ड हैं, तो हम आपको इससे संबंधित कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं। नीचे दी गई खासियत कॉम्पैक्ट सेगमेंट को सेडान और एसयूवी को अलग बनाती हैं।

बेहतर कार्गो स्पेस

अगर आप हैचबैक लेंगे, तो आपको सेडान के मुकाबले बेहतर स्पेस मिलेगा। हैचबैक में आपके सामान के लिए मिडसाइज सेडान की तुलना में ज्यादा जगह होती है। बेहतरीन सीटिंग स्पेस के साथ इनमें कार्गो स्पस भी अच्छा होता है।

फोल्डिंग-स्प्लिट रियर सीट

मौजूदा समय में लगभग सबी कारें स्टैंडर्ड स्प्लिट और फोल्डिंग रियर सीट के साथ आती हैं। ऐसे में सेडान के मुकाबले हैचबैक कारों को इस सेटअप से सबसे ज्यादा फायदा मिलता है, क्योंकि उनका इंटीरियर वॉल्यूम अच्छा होता है।

यह भी पढे़ं- Kia Syros जल्द मारने वाली है एंट्री! Compact SUV सेगमेंट में Tata Punch और Nissan Magnite की बढ़ेंगी मुश्किलें

एक्सपेंसिव इंटीरियर

हैचबैक में आपको विस्तृत इंटीरियर मिलता है, जो आम तौर पर कॉम्पैक्ट एसयूवी के मुकाबले होता है। इस तरह सेडान के मुकाबले ये बेहतर विकल्प साबित हो जाती है। इसका मतलब यह है कि अगर आप किसी शहर या ऐसी जगह पर रहते हैं जहां जगह की कमी है, तो आपको अपनी कॉम्पैक्ट कार को पार्क करने के लिए जगह खोजने में संघर्ष नहीं करना पड़ेगा और कार के अंदर बेहतर स्पेस भी होगा।

ज्यादा हेडरूम

सेडान की तुलना में हैचबैक में थोड़ी ऊंची रूफ होती है। इससे लंबी हाईट के लोग आसानी से बैठ सकेंगे और भारी सामान को भी ढोया जा सकता है। ऊंची छत आपको ज्यादा हेडरूम भी देती है। पीछे की सीटों पर बैठे यात्रियों को सेडान की तरह झुककर बैठने की जरूरत नहीं होगी। 

यह भी पढ़ें- Upcoming SUVs: अगस्त 2024 में एंट्री मारेंगी 3 बेहतरीन एसयूवी, Mahindra से Citroen तक लिस्ट में शामिल