Move to Jagran APP

जुलाई के महीने में इन सेडान गाड़ियों का रहा जलवा, Maruti dzire रही आगे

सेडान कारों की सबसे अधिक सेल में मारुति डिजायर पहले नंबर पर रहे आपको बता दें कि साल दर साल 2.56% की मामूली गिरावट के बावजूद बाजार में अपनी पकड़ बनाए हुए है। होंडा अमेज और हुंडई वरना की बिक्री में 22.37% और 52.83% की बढ़ोतरी दर्ज की जो इसकी लोकप्रियता को दिखाता है। वहीं कुछ मॉडलों का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 10 Aug 2023 10:13 AM (IST)
Hero Image
जुलाई के महीने में इन सेडान गाड़ियों का रहा जलवा,

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में सेडान लंबे समय से स्टाइल आराम और कंफर्ट के लिए जानी जाती है और इसके कारण यह काफी लोकप्रिय है। लेकिन लोगों की अब प्राथमिकता तेजी से बदलते जा रही है। यही वजह है कि सेडान की बिक्री साल दर साल महीने दर महीने एसयूवी की तुलना में काफी कम होते जा रही है। हालांकि इस सेगमेंट में वरना जैसे कारों की बिक्री में उछाल आई है। चलिए इस इस सेगमेंट के जुलाई 2023 के लिए साल-दर-साल (YoY) और महीने-दर-महीने (MoM) बिक्री तुलना पर गौर करते हैं।

अब बात साल दर साल की बिक्री की करें तो

जुलाई 2023 में कुल सेडान की बिक्री 33,244 यूनिट्स रही, इसकी तुलना पिछले साल की समान अवधि से करें तो 6.77% कम है। पिछले साल इस सेगमेंट में 35,659 यूनिट्स की सेल हुई थी।

Maruti dzire का जलवा

सेडान कारों की सबसे अधिक सेल में मारुति डिजायर पहले नंबर पर रहे आपको बता दें कि साल दर साल 2.56% की मामूली गिरावट के बावजूद बाजार में अपनी पकड़ बनाए हुए है। इस कार का डिजाइन लोगों को काफी आकर्षित करता है। मारुति डिजायर ऐसी दिखती है, जैसे एक संशोधित Maruti Swift हो। लेकिन समय के साथ इसकी डिजाइन में काफी बदलाव आया और कार की अपनी एक अलग पहचान बन गई। पिछली दो पीढ़ियों में इसका डिजाइन काफी आकर्षक हो गया है। वहीं इसके बाद हुंडई ऑरा है। इस कार की बिक्री सालाना आधार पर 12.34% की अच्छी वृद्धि दर्ज की है।

कुछ की बिक्री में आई गिरावट

होंडा अमेज और हुंडई वरना की बिक्री में 22.37% और 52.83% की बढ़ोतरी दर्ज की , जो इसकी लोकप्रियता को दिखाता है। वहीं, सभी मॉडलों का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। टाटा टिगोर की बिक्री में साल-दर-साल 50.60% की गिरावट देखी गई, जबकि होंडा सिटी और मारुति सियाज की बिक्री में 53.06% और 2.25% की भारी गिरावट आई।