Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Engine Seized Symptoms: इंजन सीज होने पर खुद बताएगी आपकी कार, सतर्क हो जाएं वरना लगेगी हजारों रुपये की चपत

Car Engine Seized बहुत बार गाड़ियों को इंजन सीज हो जाता है जिसे ठीक करने में हजारों रुपये खर्च करने पड़ते हैं। पर कारें इस स्थिति पर पहुंचने से पहले कुछ संकेत देती हैंं जिसे जानकार आप अपने हजारों रुपये बचा सकते हैं।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Wed, 07 Dec 2022 04:56 PM (IST)
Hero Image
Car Engine Seized Symptoms, Safety Precautions, See Full Details

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपके पास भी कार है तो आपने जरूर सुना होगा कि बहुत बार गाड़ियों का इंजन सीज हो जाता है। ऐसा गलत तरीके से गाड़ी को चलाने, मेंटेनेंस नहीं रहने या गाड़ी के बहुत पुराने होने की वजह से होता है। इंजन का सीज होना ऐसी समस्या है जिसमें गाड़ी को एक इंजन भी आगे नहीं चलाया जा सकता है। साथ ही इसको ठीक करने में बहुत पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

पर शायद आपको पता नहीं है कि इंजन सीज होने पर आपकी गाड़ी कुछ जरूरी संकेत देती है, जिसे जानकार आप होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं। तो चलिए इन संकेतों के बारे में जानते हैं।

तेज आवाज का आना

अगर आपकी गाड़ी का इंजन सीज हो गया है या बस होने वाला है तो इससे पहले इंजन से तेज आवाज आती है। यह नॉर्मल इंजन की आवाज से काफी तेज होती है। वहीं, अगर इंजन अभी तक सीज नहीं हुआ है तो इंजन के पुर्जे अन्य पुर्जों से टकराने की आवाज आती है। यह आवाज एक सीरीज में सुनाई देती है और गाड़ी की स्पीड तेज होने पर यह आवाज भी तेज हो जाती है।

डैशबोर्ड पर वार्निंग लाइट

आजकल की गाड़ियों पर बहुत से लेटेस्ट फीचर्स को देखा जा सकता है, जो गाड़ी के इंजन का हाल बता देती है। इसी में से एक है डैशबोर्ड पर लगी इंजन वार्निंग लाइट। डैशबोर्ड चेतावनी लाइट के जलने पर इसे अनदेखा न करें। यह इंजन के सीज होने होने वाले नुकसान और एक खतरनाक कार दुर्घटना से आपको बचा सकती है। बहुत सारे स्थिति में कारों में चेक इंजन और तेल चेतावनी जैसी लाइटें जलने की उम्मीद है।

इंजन का लॉक हो जाना

बहुत बार गाड़ी चलते-चलते अचानक से लॉक हो जाती है, इसे भी इंजन का सीज होना कहा जा सकता है। नई कारें इंजन सीज से बचाने के लिए कार के हर गैर-जरूरी पहलू को बंद कर देती है, जिससे आपको निकटतम मैकेनिक तक अविश्वसनीय रूप से धीरे-धीरे ड्राइव करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

ये भी पढ़ें-

क्या आपके पास भी हैं दो ड्राइविंग लाइसेंस? जाने लें इससे जुड़े नियम नहीं तो भुगतने होंगे परिणाम

कंपनियां भारी खर्च उठाकर भी क्यों करती गाड़ियों का रिकॉल, जानें भारत में क्या हैं इससे जुड़े नियम