Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Service Tips for Electric Cars: इलेक्ट्रिक कार की सर्विस कराने जाएं तो जरूर रखें इन बातों का ख्याल, बीच रास्ते में नहीं होंगे परेशान

Service Tips for Electric Cars आज हम आपको इस खबर के माध्यम से ये बताने जा रहे हैं कि आप जब भी अपने इलेक्ट्रिक कार की सर्विस कराने जाएं तो किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए जिससे आप आराम से कार की सर्विसिंग करा सकें और बीच रास्ते में भी आपको किसी चीज की परेशानी न हो। अगर कार की बैटरी ठीक रहेगी तो इसकी रेंज भी ठीक रहेगी।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 25 Nov 2023 12:56 PM (IST)
Hero Image
अपने इलेक्ट्रिक कार की सर्विस कराने जाएं तो इन बातों का रखें ख्याल

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। भारतीय बाजार में इस समय इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ते जा रही है। वहीं वाहन निर्माता कंपनियां भी लोगों के बजट में कारें लॉन्च कर रही है। इस समय मार्केट में कई ईवी वाहन मौजूद है। सुविधाओं को देखते हुए लोग इलेक्ट्रिक कारों की ओर रुख कर रहे हैं। ईवी की कारों को समय -समय पर सर्विस की जरूरत होती है। जिस तरह से पेट्रोल और डीजल की गाड़ियों को सर्विसिंग की जरुरत होती है वैसे ही इलेक्ट्रिक वाहनों को भी सर्विसिंग की जरुरत होती है। इसलिए इनका भी समय -समय पर ध्यान रखना चाहिए।

टायर रोटेशन का ध्यान रखें

जिस तरह से पेट्रोल और डीजल की गाड़ियों में टायर रोटेशन होता है कुछ उसी तरह से सर्विस के दौरान इलेक्ट्रिक कारों के भी टायर का रोटेशन जरूरी है। आपको बता दें, अन्य कारों के अपेक्षा इनके टायरों की सर्विस करना अधिक जरूरी है क्योंकि इसकी बैटरी बड़ी और भारी होती है। जिसके कारण कार का वजन भी अधिक होता है। जो सीधा कार के टायर पर आता है। इसलिए टायर रोटेशन कराना ना भूले

कूलेंट सर्विस जरूर कराएं

आपकी जानकारी के लिए बता दें, इलेक्ट्रिक कारों में इंजन नहीं होता है फिर भी उसमें कूलेंट की जरुरत होती है। इसलिए कूलेंट पर भी ध्यान दें। कूलेंट के कारण कार की बैटरी ठंडी रहती है। इसलिए सर्विस के दौरान कूलेंट बदलवा लें।

बैटरी की सर्विस पर दें अधिक ध्यान

इलेक्ट्रिक कार की सबसे जरूरी पार्ट उसकी बैटरी होती है। अगर आप इसकी देखभाल में कोई कमी करेंगे तो बीच रास्ते में आपको कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए कार के बैटरी का खास ख्याल रखें। वहीं अगर कार के बैटरी में कोई खराबी आपको लग रही है तो उसे तुरंत सर्विस के लिए ले जाएं। अगर कार की बैटरी ठीक रहेगी तो इसकी रेंज भी ठीक रहेगी।

यह भी पढ़ें-

Royal Enfield Himalayan 450 कितनी खास? जानें इससे जुड़ी 5 बड़ी बातें

Tata Nexon EV को खरीदने से पहले यहां देखें वेटिंग पीरियड, बुकिंग के बाद से करना होगा इतना इंतजार