Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाड़ी के टायर में दिखें ऐसे लक्षण तो तुरंत करें ये काम, नहीं तो हो सकता है बड़ा हादसा

Side Bubble In Tyre अगर आप साइड बबल होते हुए भी गाड़ी को चलाते हैं तो चलती गाड़ी में टायर फटने की उम्मीद बढ़ जाती है। बेहतर यही होगा कि सबसे पहले इसे ठीक करवाएं उसके बाद यात्रा करें

By Atul YadavEdited By: Updated: Sun, 20 Nov 2022 07:00 AM (IST)
Hero Image
गाड़ी के टायर में हो रही बबलिंग को तुरंत करवाएं ठीक

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आपने कई बार देखा होगा कि कुछ गाड़ियों के टायरों के साइड में बबलिंग होने लगती है, जो आगे चलकर एक खतरे का कारण बन जाता है। ऐसा क्यों होता है और इसको कैसे रिपेयर किया जाता है इसके बारे में आपको आसान भाषा में समझाने वाले हैं, ताकि आपको कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।

साइड बबल क्या है?

जब भी आपके गाड़ी के टायर में अंडे के आकार का उभार दिखे तो फौरान समझ जाएं कि आपके गाड़ी का टायर बबलिंग का शिकार हो चुका है। अगर इसे सही समय पर ठीक नहीं किया जाता तो टायर फट भी सकता है। साइड बबल एक हवा से भरा हुआ बुलबुला या एक टिक-टिक करने वाला बम है जो कभी भी फटने के लिए तैयार है। आगे चलकर कोई बड़ी घटना न हो इससे पहले इसे तुंरत ठीक करवाना चाहिए।

कैसे होता है साइड बबल

साइड बबल कई कारणों से होता है, जिसमें गाड़ी का गड्ढे से टकराना, स्पीड ब्रेकर पर तेजी से गाड़ी चलाना, गाड़ी का ओवरलोडिंग होना, फ्लैट टायर के साथ गाड़ी चलाना जैसे कारण शामिल है। जब भी गाड़ी को कोई जोर से झटका लगता है, जिसका सीधा असर टायरों पर पड़ता है तो इंटरनल लाइनर कई बार क्षतिग्रस्त हो जाता है। क्षतिग्रस्त इनर लाइनर से हवा सीधे टायर बॉडी में जाती है और एक बबल्स बनाती है।

कैसे करें बचाव

अगर आपके अपने गाड़ी के टायरों में बबल दिखते हैं तो उस सावधानी पूर्वक गाड़ी को धीमी गति से चलाकर पास के किसी टायर शो-रूम में जाए जहां इसे रिप्लेस करवा दें। अगर आप साइड बबल होते हुए भी गाड़ी को चलाते हैं तो चलती गाड़ी में टायर फटने की उम्मीद बढ़ जाती है। बेहतर यही होगा कि सबसे पहले इसे ठीक करवाएं उसके बाद यात्रा करें

यह भी पढ़ें

खत्म हो गई है गाड़ी की बैटरी? जानिए सही तरीके से कैसे करें इसे स्टॉर्ट

क्यों खरीदी जाए चीनी कंपनी QJ Motor की बाइक्स? रॉयल एनफील्ड को टक्कर देने वाली इन मोटरसाइकिलों में क्या है खास