Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car की Clutch Plate में आ जाती है परेशानी तो मिलते हैं ये संकेत, बिना देरी करवाएं रिपेयर नहीं तो होगा नुकसान

कार को चलाने के लिए सभी पार्ट्स का सही से काम करना काफी जरूरी होता है। ऐसा न होने पर काफी परेशानी आ जाती हैं। कार में अन्‍य पार्ट्स की तरह क्‍लच प्‍लेट का भी योगदान होता है। अगर क्‍लच में खराबी हो जाए तो फिर गाड़ी आगे-पीछे भी नहीं हो पाती। किस तरह के संकेत मिलने के बाद क्‍लच को बिना देरी करवाए सही करवाना चाहिए। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Mon, 16 Sep 2024 09:01 AM (IST)
Hero Image
कार में क्‍लच प्‍लेट खराब होने से पहले किस तरह के संकेत मिलते हैं। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। समय पर सर्विस न करवाने के अलावा खराब तरीके से गाड़ी चलाने और बिना देखभाल के लंबे समय तक गाड़ी चलाने पर कई तरह की खराबियां आने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन कई बार कार खराब होने से पहले कुछ खास तरह के संकेत भी देती है। गाड़ी की क्‍लच प्‍लेट में खराबी आ जाए तो बिना देरी किए ठीक करवाना काफी जरूरी हो जाता है। क्लच खराब होने से पहले किस तरह के संकेत मिलने लगते हैं। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

आगे-पीछे करने में परेशानी

अगर गाड़ी चलाते हुए आगे या पीछे करने में परेशानी हो तो क्‍लच प्‍लेट खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। कई बार समस्‍या इतनी ज्‍यादा हो जाती है कि कार को अपनी जगह से हिलाना भी मुश्किल हो जाता है। ज्‍यादा परेशाानी आने के बाद टो करवाकर ही मेकैनिक के पास ले जाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Hyundai Alcazar Facelift Vs Mahindra XUV 700: फैमिली एसयूवी के तौर पर किसे खरीदें, पढ़ें पूरी खबर

गियर बदलने में समस्‍या

अगर कार को चलाते हुए गियर बदलने के दौरान भी समस्‍या आने लगे, तो यह भी क्‍लच प्‍लेट खराब होने का संकेत होता है।

ऊंचाई पर परेशानी

अगर कार से पहाड़ी इलाकों पर सफर किया जाता है। तब भी कार को चलाने में परेशानी होती है, तो भी क्‍लच प्‍लेट को चेक करवाना चाहिए।

ऊंचे गियर में भी परेशानी

अगर कार चलाते हुए कम स्‍पीड पर भी गाड़ी आगे बढ़ाने में परेशानी आती है, तो क्‍लच में खराबी होने का खतरा होता है। आमतौर पर अगर क्‍लच प्‍लेट में खराबी आ जाती है तो कम स्‍पीड के साथ कार में ऊंचा गियर लगाकर बढ़ाने में समस्‍या आने लगती है।

बदबू आने पर सावधान

जब भी कार में क्‍लच प्‍लेट में खराब आती है तो कई बार केबिन के अंदर बदबू आने लगती है। ऐसा तब होता है जब क्‍लच प्‍लेट ओवरहीट हो जाती है और इस कारण यह खराब भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें- क्‍या होता है Zero Depreciation Add on, कार इंश्‍योरेंस में कैसे मिलता है फायदा