Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Snow Driving Tips: विंटर ट्रिप पर जाने से पहले कर लीजिए ये तैयारी, बर्फीले इलाके में नहीं फंसेगी आपकी गाड़ी

ड्राइविंग के दौरान विजिबिलिटी सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर खिड़कियों और विंडशील्ड को अंदर और बाहर साफ करते रहना चाहिए। सर्दियों में ड्राइविंग के दौरान विंडशील्ड और खिड़कियों पर बाहर से फॉग जमना आम समस्या है। हम आपके लिए बर्फीले इलाकों में कार ड्राइव करने के लिए कुछ जरूरी टिप्स लेकर आए हैं। आइए इनके बारे में जान लेते हैं।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghUpdated: Wed, 17 Jan 2024 05:25 PM (IST)
Hero Image
Snow Driving के दौरान नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में सर्दियों ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। ऐसे में अधिकतर लोग घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो कुछ इस मौसम का घर पर ही लुत्फ उठा रहे हैं। लेकिन जो लोग इस मौसम में ड्राइविंग करते हैं उनके लिए एक अलग ही एक्सपीरियंस होता है।

हम यहां कुछ ऐसी टिप्स बताने वाले हैं जो सर्दियों में गाड़ी ड्राइव करते वक्त आपको जेहन में रखनी चाहिए।

लंबे सफर पर जाने से पहले करें ये काम

अगर सर्दियों के मौसम में कहीं घूमने फिरने की योजना बन गई है और तैयारी भी पूरी है, तो उससे पहले जिस गाड़ी से आप सफर करने वाले हैं, उसकी अच्छे से जांच कर लें।

ट्रिप पर जाने से पहले बेहतर होगा कि आप गाड़ी की एक बार सर्विस करा लें और अन्य चीजों जैसे लाइट, बैटरी की जांच कर लें।

न करें तेज ड्राइविंग

बर्फीले इलाकों में ड्राइव करने का एक अलग ही अनुभव होता है। लेकिन ड्राइविंग के दौरान कुछ सावधानी भी बरतनी चाहिए। आपको ऐसे इलाकों में हमेशा स्लो ही चलना चाहिए।

दरअसल, होता क्या है कि बर्फीले जगहों पर बर्फ जमी रहती है जिसके कारण गड्ढे वगैरह समझ नहीं आते हैं और हादसा होने की संभावना बढ़ जाती है।

बर्फ में फंसने पर क्या करें

कई बार होता है कि कुछ जगहों पर बर्फ में गाड़ी फंस जाती है और हम दुविधा में आ जाते हैं। लेकिन आपको सबसे पहले गाड़ी के पहियों के आसपास से बर्फ को हटाना चाहिए और हल्की स्पीड के साथ आगे बढ़ना चाहिए।

खिड़कियां और विंडशील्ड को डीफ्रॉस्टेड रखें

विजिबिलिटी सुनिश्चित करने के लिए कि गाड़ी चलाते समय आपको समय-समय पर खिड़कियों और विंडशील्ड को अंदर और बाहर साफ करते रहना चाहिए।

सर्दियों में ड्राइविंग के खतरों में से एक विंडशील्ड और खिड़कियों पर बाहर से फॉगिंग आना है। जिसकी वजह से दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है।

ये भी पढ़ें- Bike Tips For Winter: सर्दियों में बाइक चलाने के दौरान इन बातों का रखें ख्याल, राइड होगी सुरक्षित