Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चिलचिलाती धूप में बाइक चलाने से पहले रखें इन बातों का ख्याल, नहीं तो हो जाएंगे बेहाल

समय के साथ गर्मी काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। अगर आप गर्मी में अपने बाइक से सफर करते हैं तो आपको कई बातों का ख्याल रखना चाहिए। आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Fri, 07 Apr 2023 02:00 PM (IST)
Hero Image
चिलचिलाती धूप में बाइक चलाने से पहले रखें इन बातों का ख्याल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दिन पर दिन अब गर्मी बढ़ती जा रही है। ये मौसम बाइक चलाने वालों को काफी खतरनाक होता है, क्योंकि लू के कारण आपकी तबीयत खराब हो सकती है। बाइक में किसी तरह का कवर नहीं होता है, जिससे आप खुद को अच्छे से कवर कर सकें,  ऐसे में खुले में बाइक चलाना आपके लिए परेशानी खड़ा कर सकता है।

अगर आपको गर्मी में बाइक चलाने में दिक्कत होती है तो हम आपके लिए कुछ ड्राइविंग टिप्स लेकर आए हैं, जिसे जानकर आप इस चिलचिलाती गर्मी में आराम से बाइक को चला सकते हैं।

बाइक चलाते समय जैकेट का करें इस्तेमाल

गर्मियों में आरामदायक कपड़े पहना हर किसी को पसंद होता है, क्योंकि ये काफी हल्के और आरामदायक होते हैं। लेकिन आप राइडिग कर रहे हैं तो आपके लिए ये कपड़े ठीक नहीं है। इससे आपकी त्वचा पर सन बर्न हो सकते हैं। आप जब भी बाइक चलाएं तो फुल स्लीव के कपड़े ही पहनें। अगर आप टी-शर्ट पहनकर बाइक चला रहे हैं तो ऊपर से जैकेट पहन लें। मार्केट में आपको आराम से समर जैकेट मिल जाएगी।

हेलमेट जरूर पहनें

बाइक को चलाते वक्त डायरेक्ट सनलाइट पड़ती है। ऐसे में बाहर निकलते समय आप हेलमेट पहनकर ही निकले, वरना इससे आपके चेहरे को ही नुकसान पहुचेगा। आप हेलमेट पहनने से अपनी आंखों को भी सुरक्षित कर सकते हैं। हेलमेट आपकी सुरक्षा के लिए काफी जरूरी होता है। इसके बिना आपको बाइक चलाना भी नहीं चहिए, इसके लिए आपका चालान भी कट सकता है।

शरीर को हाइड्रेट रखें

अगर आप भीषण गर्मी में बाइक चलाकर जा रहे हैं, तो सबसे पहले खुद के शरीर को हाइड्रेट रखें। गर्मियों के दिनों में हर व्यक्ति के लिए पानी जरूरी है। बाइक राइडिंग के दौरान बीच-बीच में रुककर पानी पीते रहें। इससे गर्मियों में होने वाली डिहाइड्रेशन की परेशानी खत्म हो जाएगी।