Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Summer Car Care Tips : इस मौसम में गाड़ी की कैसे करें देखभाल? यहां मिलेगा आपके सवालों का जवाब

अगर आप भी इस गर्मी के मौसम में अपनी गाड़ी का केयर करना चाहते हैं तो इस खबर से आपको काफी मदद मिल सकती है। जहां आपको कुछ टिप्स बताए गए हैं जिसको अगर आप फॉलो करते हैं तो आप भारी नुकसान से बच सकते हैं। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 23 May 2023 07:00 PM (IST)
Hero Image
यहां मिलेगा आपके सभी सवालों का जवाब

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इस समय देश में भीषण गर्मी पड़ रही है। जिसके चलते गाड़ियों की खास ख्याल रखने की जरूरत है। गर्मी में अपने गाड़ी की केयर कैसे करें इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं ताकि आपकी गाड़ी बीच रास्ते में धोखा न दे पाए और भविष्य में होने वाले नुकसान से आप खुद को बचा सकें।

समय रहते सर्विसिंग करवाएं

जब भी भीषण गर्मी पड़ती है तो उस समय गाड़ी के अंदर के टेंपरेचर को मेंटेन रखने के लिए लोग हाई लेवल पर एसी चलाते हैं। जिसके चलते ईंधन की खपत अधिक होती है ऐसे में आपकी गाड़ी के अंदर एसी सही ढंग से चले इसके लिए आप एसी की सर्विसिंग करवा पहले से ही करवा लें।

एयर फिल्टर को करें साफ

गर्मी के मौसम में धूल भरी आंधी अधिक उड़ती है, जिसके चलते एयर फिल्टर के खराब होने के अधिक चांसेज रहते हैं। ऐसे में सलाह दी जाती है कि जब भी आप गाड़ी की सर्विसिंग करवाने जाएं उस समय एयर फिल्टर को जरूर साफ करवा लें।

कार मेंटेनेंस

जैसा कि हम सब जानते हैं कि जितना आसान कार को खरीदना होता है उससे कहीं ज्यादा मुश्किल उसे मेंटेन करना होता है, इसलिए हमेशा कार की सर्विस टाइम पर कराए साथ ही इंजन ऑयल को बदलवाएं क्योंकि अच्छे माइलेज के लिए अच्छे इंजन ऑयल का होना बहुत जरूरी होता है। इन सबके साथ चारों टायर का एयर प्रेशर भी चेक करते रहना चाहिए। कोशिश करें गर्मियों के मौसम में अपनी कार में नाइट्रोजन ही डलवाएं।

छांव में करें पार्किंग

गर्मी के महीने में गाड़ियों को छांव वाली जगह पर ही पार्क करें, अधिक धूप होने के चलते गाड़ी की पेंटिंग पर असर तो पड़ती ही है साथ ही साथ गाड़ी की केबिन भी काफी गर्म हो जाती है। ऐसे में गर्मी के मौसम में अपनी गाड़ी को ग्राउंड पार्किंग में या फिर किसी छांव में पार्क करें।