Move to Jagran APP

नाम नहीं सिर्फ 'लोगो' काफी है... जानिए कैसे मिली इन 5 सुपर लग्जरी कारों को उनकी पहचान

Super Luxury Car logo आज हम लग्जरी कहे जाने वाले कार ब्रांड को नाम से ज्यादा उनके लोगो से जानते हैं। पर ये सिर्फ कारों को पहचान दिलाने वाले चिन्ह नहीं हैं बल्कि इनके पीछे एक खास संदेश भी छिपा हुआ है।

By Sonali SinghEdited By: Published: Mon, 17 Oct 2022 11:03 PM (IST)Updated: Mon, 17 Oct 2022 11:03 PM (IST)
Top 5 Super Luxury Car Logos and their meaning

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Top Luxury Car Logos: सुपर लग्जरी कार जब कभी भी सड़क से गुजरती है तो उसके मॉडल नहीं बस लोगो (ब्रांड की चिन्ह) देख कर ही आप इसे दूर से ही पहचाना जाते हैं। चाहे रोल्स रॉयस की डबल आर वाली लोगो हो या फेरारी का पीले शील्ड में घोड़े का निसान बस इनका चिन्ह ही इसके बारे में बताने के लिए काफी है।

पर क्या आपको पता है आज हम जिस चिन्ह या लोगो को देखकर इन सुपर लग्जरी कारों को पहचान जाते हैं, उनका भी एक खास मतलब है। आखिर बीएमडबल्यू में चार रिंग ही क्यों होते है या मर्सिडीज में तीन कोनो वाले स्टार को क्यों रखा गया है। इन सब बड़े ब्रांड के लोगों के पीछे दिलचस्प कहानी है। तो चलिए इन शानदार कारों के उन लोगो बारे में जानते हैं, जिसने इन्हे एक नई पहचान दिलाई।

1. रोल्स रॉयस (Rolls Royce)

सुपर लग्जरी कारों की बात हो रही हो और रोल्स रॉयस की बात हो ऐसा हो ही नहीं सकता। इस कार में आपको इसके लोगो पर दो आर देखने को मिलता है जो कि रोल्स और रॉयस को प्रदर्शित करता है। साथ ही इसके ऊपर एक लड़की की मूर्ति भी दिखाई देती है, जिसे ‘स्पिरिट ऑफ एक्स्टसी’ (Spirit of ecstasy) कहा गया है।

मतलब- इसमें आपको एक कार के ऊपर दूसरा नजर आता है जो कि कंपनी के दोनों पार्टनर्स की आपसी मित्रता को दिखाता है। साथ ही ‘स्पिरिट ऑफ एक्स्टसी’ एक सुंदर लड़की की मूर्ति है जो मौन के साथ स्पीड, कंपन की अनुपस्थिति और बहुत सी ऊर्जा को के प्रतीक के रूप में है।

2. मर्सिडीज बेंज (Mercedes-Benz)

एक रिंग और उसके अंदर तीन कोनों वाला स्टार, शायद आपको भी यह निशान याद होगा। यह मर्सिडीज-बेंज का लोगो है, जिसे सिल्वर रंग दिया गया है।

मतलब- मर्सिडीज के लोगो का सिल्वर रंग सादगी को दिखाता है। वहीं, रिंग पावर और व्यापकता का प्रतिनिधित्व करता है। यह काफी हद तक इसके गाड़ी के फीचर्स से भी मिल खाता है। इसके अलावा तीन कोनों वाला स्टार यूनिवर्सल मोटोराइजेशन के बारे में बात करता है।

3. बेंटले (Bentley)

किसी बाज की तरह पंख और पुंछ जिसके बीच में काले रंग का बी अक्षर, बेंटले के लुक में चार चांद लगा देता है।

मतलब- इस कार को ब्लैक, व्हाइट और सिल्वर रंग दिया गया है जो भव्यता को दिखाता है। वहीं, लोगो में दिया गया पंख स्पीड और ग्रेस को प्रदर्शित करता है। इस तरह यह लोगो एविएशन के क्षेत्र में ब्रांड के इतिहास के साथ-साथ इसके संस्थापक वाल्टर बेंटले की उड़ान की महत्वाकांक्षाओं को दिखाता है।

4. लेम्बोर्गिनी (Lamborghini)

लेम्बोर्गिनी के लोगो को एक काले रंग के शील्ड में गोल्डन रंग के बुल (बैल) के साथ दिखाया गया है। जिसके चारों साइड पर गोल्डन पट्टी नजर आती है।

मतलब – लेम्बोर्गिनी कार के इस लोगों में बुल शक्ति और प्रभुत्व का प्रतीक है, जबकि ब्लैक और गोल्डन रंग विलासिता को दिखाता है।

अब आप सोचेंगे कि इसके लोगों में बुल का क्या काम तो बता दें कि इसे राशिफल के आधार पर वृषभ राशि से लिया गया गया जो कि ब्रांड के मालिक फेरुशियो लेम्बोर्गिनी की भी राशि है।

5. फेरारी ( Ferrari)

एक दौड़ता हुआ घोड़ा पीले रंग की शील्ड और ऊपर की तरफ हरी और लाल पट्टी। दूर से नजर आने वाला यह लोगो लग्जरी ब्रांड फेरारी का है।

मतलब- इसमें दौड़ता हुआ घोड़ा गुड लक की निशानी है, जबकि ऊपर की पट्टियां इटली के राष्ट्रीय ध्वज को प्रदर्शित करती है। वहीं, लोगों के नीचे में एस और आर लिखा है, जिसका मलतब ‘स्कुडेरिया फेरारी" है। यह इतालवी भाषा से लिया गया है जिसका मलतब रेसिंग घोड़ों को रखे जाने वाले अस्तबल से है।

ये भी पढ़ें-

Electric Car खरीदने वाले हैं इस धनतेरस? आज ही जान लें ये जरूरी बातें वरना हो सकता लाखों का नुकसान!

पेट्रोल भराने की टेंशन हो जाएगी खत्म, अगर गाड़ी में लगा है ये इंजन तो फिर किस बात की चिंता!


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.