Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Synthetic Vs Conventional Engine Oil: दोनों में कितना अंतर? जानिए, आपके वाहन के लिए कौन बेहतर

अगर आप अपनी गाड़ी के लिए एक अच्छा मोटर ऑयल चुनते हैं तो इसके पावरट्रेन में कंपोनेंट्स को सुरक्षा मिलती है और उनकी लाइफ बढ़ती है। इंजन में अक्सर दो तरह के ऑयल यूज किए जाते हैं। कन्वेन्शनल इंजन ऑयल अन्य सभी विकल्पों की तुलना में काफी सस्ता होता है। Synthetic Oil मौलिक रूप से Conventional Oil से अलग है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 23 Oct 2023 10:00 PM (IST)
Hero Image
Synthetic और Conventional Engine Oi दो अलग-अलग विकल्प हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। जैसे शरीर को ढंग से चलाने के लिए खून का शुद्ध होना जरूरी है,ठीक उसी तरह एक वाहन को ढंग से कार करने के लिए उसके इंजन में सही इंजन ऑयल का उपयेग करना आवश्यक है। अक्सर लोग ये महत्वपू्र्ण चीज या तो भूल जाते हैं या फिर इसे नजरअंदास कर देते हैं।

अगर आप अपनी गाड़ी के लिए एक अच्छा मोटर ऑयल चुनते हैं, तो इसके पावरट्रेन में कंपोनेंट्स को सुरक्षा मिलती है और उनकी लाइफ बढ़ती है। इंजन में अक्सर दो तरह के ऑयल यूज किए जाते हैं। इनमें एक Synthetic और दूसरा Conventional Engine Oil है। आइए, जान लेते हैं कि किस तरह के वाहन के लिए कौन-सा इंजन ऑयल ज्यादा कारगर साबित होता है।

यह भी पढ़ें- Car Loan लेने से पहले जरूर करें ये काम, मनचाहे बैंक से ऐसे मिलेगा कम ब्याज पर लोन

Conventional Oil क्या है?

कन्वेन्शनल इंजन ऑयल अन्य सभी विकल्पों की तुलना में काफी सस्ता होता है। मान लीजिए कि आपकी कार का इंजन कन्वेन्शनल ऑयल का उपयोग करके चलने के लिए डिजाइन किया गया है और आप ढंग से ऑयल चेंज इंटरवल का पालन करते हैं, तो Conventional Oil का उपयोग आपके लिए सबसे बेहतर है। वहीं, सिंथेटिक ऑयल का उपयोग करने के कुछ अलग लाभ हैं।

यह भी पढ़ें- Top 5 Safest Maruti Cars: भारतीय बाजार में मौजूद हैं मारुति की ये सेफेस्ट कार, Brezza से लेकर Alto K10 लिस्ट में शामिल

Synthetic Oil क्या है?

Synthetic Oil मौलिक रूप से Conventional Oil से अलग है। इसे अलग-अलग ग्रेड में बनाया जाता है। इसका अर्थ है कि इसे प्रभावी होने के लिए अतिरिक्त एडिटिव्स की आवश्यकता नहीं है। कच्चे तेल से प्राप्त तेल को अभी भी अक्सर Conventional Oil के रूप में उपयोग किया जाता है, लेकिन सिंथेटिक ऑयल की शोधन और संशोधन प्रक्रिया अलग-अलग होती है। ये Conventional Oil के मुकाबले महंगा और टिकाऊ होता है।

यह भी पढ़ें- Automatic Car चलाते समय कभी न करें ये 5 गलतियां, सीधे इंजन पर पड़ता है असर