Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Turbo Engine: टर्बो इंजन वाली गाड़ी का इस तरह रखें ध्‍यान, कभी नहीं होंगे परेशान

भारतीय बाजार में कई तरह के इंजन के विकल्‍प के साथ कारें आती हैं। ऐसे में अगर आप अपने लिए टर्बो इंजन वाली कार खरीदने का मन बना रहे हैं। तो कुछ बातों का ध्‍यान रखना काफी जरूरी हो जाता है। Turbo Engine वाली कारों को लंबे समय तक बिना परेशानी (Car Tips) किस तरह चलाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Thu, 14 Mar 2024 08:30 AM (IST)
Hero Image
Turbo Engine वाली कारों का किस तरह ध्‍यान रखना चाहिए, आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। दुनियाभर में कई तरह के इंजन के विकल्‍प के साथ कारों को उपयोग किया जाता है। लेकिन ज्‍यादा पावर चाहने वालों को Turbo Engine वाली कारें ज्‍यादा पसंद आती हैं। अगर आपके पास भी टर्बो इंजन वाली कार है, या फिर आप भी अपने लिए ज्‍यादा पावर वाली टर्बो इंजन कार खरीदने का मन बना रहे हैं, तो किन बातों का ध्‍यान (Car Tips) रखना चाहिए। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

क्‍या होता है Turbo Engine

कार में लगे इंजन से ज्‍यादा ताकत लेने के लिए टर्बो को लगाया जाता है। टर्बो के जरिए कम्‍प्रैस्‍ड हवा को इंजन के अंदर तक पहुंचाया जाता है। जिसके बाद कार चलाते हुए ज्‍यादा हवा मिलने लगती है। जिसका फायदा यह होता है कि उसी इंजन से कार का टॉर्क भी बढ़ जाता है और इससे इंजन ज्‍यादा पावर बनाई जा सकती है।

स्‍टार्ट करते ही न चलाएं कार

टर्बो इंजन के साथ ही सामान्‍य इंजन वाली कारों को भी स्‍टार्ट करने के तुरंत बाद नहीं चलाना चाहिए। ऐसा करने से इंजन और टर्बो दोनों को ही नुकसान हो सकता है। बंद कार को जब स्‍टार्ट किया जाता है, तो इंजन में अच्‍छी तरह से ऑयल को घूमने में थोड़ा समय लगता है। लेकिन अगर कार स्‍टार्ट करने के तुरंत बाद ही कार को चलाया जाता है, तो इससे इंजन में ऑयल सही तरह से घूम नहीं पाता, जिससे नुकसान होता है।

यह भी पढ़ें- Engine Overheat: ड्राइविंग के दौरान इंजन हो जाए ओवरहीट, तो करें यह जरूरी काम, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

आरपीएम कम रखें

अगर कार का इंजन ठंडा हो तो कभी भी ज्‍यादा आरपीएम पर कार को चलाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से उस समय तो टर्बो के जरिए कार को ज्‍यादा पावर मिल जाएगी लेकिन बाद में टर्बो को बड़ा नुकसान होने का खतरा बढ़ जाता है।

तेजी से न बढ़ाएं स्‍पीड

टर्बो इंजन वाली कारों में कभी भी तेजी से स्‍पीड को नहीं बढ़ाना चाहिए। लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं, तो इससे इंजन के साथ ही टर्बो को भी लंबे समय में नुकसान होता है। जबकि आप धीरे धीरे स्‍पीड को बढ़ाते हैं, तो कार को ज्‍यादा पावर मिलने के साथ ही टर्बो की उम्र को भी बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Best Car Gadgets: सफर के दौरान कार को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं ये चार गैजेट्स, जानें पूरी डिटेल