Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Second hand Car खरीदते वक्त इन बातों का रखें खास ख्याल, वरना हो सकता है नुकसान

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिनके पास नई कार खरीदने के लिए पर्याप्त बजट नहीं होता है। ऐसे में वह पुरानी कार ही खरीद लेते हैं। हालांकि पुरानी कार खरीदते वक्त कुछ ऐसी बातें होती हैं जो हमें बहुत ध्यान में रखनी होती हैं। अगर यहां बताई गई बातों को ध्यान में रखा जाता है तो आप कम दाम में अच्छी सेकेंड हैंड कार खरीद पाएंगे।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghUpdated: Sat, 06 Jan 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
सेकेंड हैंड कार खरीदते वक्त ध्यान रखें ये बातें

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। जिन लोगों के पास कार खरीदने के लिए पर्याप्त बजट नहीं होता है वह पुरानी कारों को ही अपना साथी बना लेते हैं। हालांकि पुरानी कार खरीदते समय कुछ ऐसी जरूरी चीजें होती है, जो हमें ध्यान रखना बहुत जरूरी होती हैं। हम यहां पुरानी कार खरीदते वक्त क्या गलतियां नहीं करनी हैं। उसी के बारे में बताने वाले हैं।

पुरानी कार खरीदने पर कितना टैक्स लगेगा

जब हम नई कार खरीदते हैं, तो गाड़ी की कीमत में कई अतिरिक्त शुल्क भी जोड़े जाते हैं। लेकिन जब कोई पुरानी कार खरीदता है तो उसे इन सब से छुटकारा मिल जाता है। पुरानी गाड़ी खरीदने के लिए हमें किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं देना होता है।

ओल्ड कार खरीदने फायदे

पुरानी कार खरीदने के बहुत सारे फायदे होते हैं। अगर आप ओल्ड कार खरीदते वक्त कुछ खास बातों का ख्याल रखते हैं और कुछ चीजों को समझ लेते हैं, तो पुरानी कार ही आपके लिए सही काम कर सकती है। नीचे हम बता रहे हैं कि पुरानी गाड़ी लेते वक्त क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

ये भी पढ़ें- मात्र इतने रुपये की मासिक EMI पर घर आएगी चमचमाती Tata Punch, करना होगा 2 लाख डाउनपेमेंट

डॉक्यूमेंट का करें वेरिफिकेशन

जिस भी पुरानी गाड़ी को आप खरीद रहे हैं तो सुनिश्चित कर लें कि कार मालिक के पास गाड़ी के पूरे डॉक्यूमेंट हों। कई बार कुछ लोग चंद पैसे बचाने के चक्कर में बिना डॉक्यूमेंट्स या फिर कुछ ही दस्तावेजों के साथ गाड़ी खरीद लेते हैं और बाद में उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

कार के इंजन का परिक्षण

गाड़ी के लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक इंजन होता है। अगर पुरानी गाड़ी खरीद रहे हैं तो गाड़ी के इंजन के बारे में भी पूरी जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए। इसके अलावा कार मौजूद सभी फिल्टर्स की जांच भी आपको जरूर कर लेनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- शानदार माइलेज और गजब के फीचर्स के साथ आती हैं ये Sedan Car, देखें आपके लिए कौन सी बेस्ट