Move to Jagran APP

Tata Curvv Vs Citroen Basalt: खरीदनी है सबसे सुरक्षित गाड़ी तो दोनों में से किस कूप SUV को खरीदना होगा बेहतर

Tata Curvv Vs Citroen Basalt पिछले कुछ समय में भारतीय बाजार में कम बजट वाली दो कूप एसयूवी को अलग-अलग कंपनियों की ओर से लॉन्‍च किया गया है। जिनमें टाटा और सिट्रॉएन शामिल हैं। दोनों ही एसयूवी का Bharat NCAP की ओर से Crash Test भी किया गया है। सुरक्षा के मामले में किस एसयूवी को खरीदने में समझदारी होगी। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Wed, 16 Oct 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
Tata Curvv Vs Citroen Basalt: सेफ्टी के मामले में कौन सी गाड़ी को मिले कितने नंबर। पढ़ें पूरी खबर।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय बाजार में वाहन निर्माता लगातार अपनी कारों की सुरक्षा को बेहतर कर रहे हैं। जिसका फायदा हादसों के समय ग्राहकों को भी मिलता है। Bharat NCAP की ओर से हाल में ही दो Coupe SUVs का Crash Test किया गया है। सुरक्षा के मामले में दोनों एसयूवी को कितने अंक मिले हैं। किस तरह के सेफ्टी फीचर्स इनमें ऑफर किए गए हैं। दोनों की क्‍या कीमत है और किसे खरीदना आपके लिए ज्‍यादा सुरक्षित (Tata Curvv vs Citroen Basalt Comparison) होगा। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

Tata Curvv vs Citroen Basalt Safety Rating

टाटा की ओर से कूप एसयूवी के तौर पर कुछ समय पहले ही लॉन्‍च की गई Tata Curvv को Crash Test में पूरे पांच अंक हासिल हुए हैं। इस एसयूवी को व्‍यस्‍कों के साथ ही बच्‍चों की सुरक्षा के लिए भी पूरी 5स्‍टार रेटिंग मिली है। Bharat NCAP ने 15 October को ही इसके Crash Test के नतीजों को सार्वजनिक किया है। वहीं Citroen Basalt के भी Crash Test के नतीजों को सार्वजनिक 10-11 October के बीच किया गया था। जिसमें सिट्रॉएन की कूप एसयूवी को 4स्‍टार सेफ्टी रेटिंग मिली है।

यह भी पढ़ें- Tata Curvv को Crash Test के बाद Bharat NCAP ने दिए 5 Star, Citroen Basalt से है सुरक्षा के मामले में बेहतर

Tata Curvv vs Citroen Child Protection

बच्‍चों की सुरक्षा के मामले में Tata Curvv को 49 में से 43.66 अंक दिए गए हैं। 18 महीने के बच्‍चों के मुताबिक किए गए टेस्‍ट में इसे फ्रंट से 8 में से 7.07 और साइड से किए गए टेस्‍ट के बाद चार में से पूरे चार अंक मिले हैं। जबकि तीन साल के बच्‍चों के मुताबिक एसयूवी को टेस्‍ट में फ्रंट से आठ में से 7.59 और साइड से चार में से चार अंक मिले हैं। वहीं Citroen Basalt को 49 में से 35.90 अंक दिए गए हैं। 18 महीने के बच्‍चों के मुताबिक किए गए टेस्‍ट में इसे फ्रंट से 8 में से 8 और साइड से किए गए टेस्‍ट के बाद चार में से पूरे चार अंक मिले हैं। जबकि तीन साल के बच्‍चों के मुताबिक एसयूवी को टेस्‍ट में फ्रंट से आठ में से 3.90 और साइड से चार में से चार अंक दिए गए हैं।

Tata Curvv vs Citroen Adult Protection

वहीं व्‍यस्‍कों की सुरक्षा के लिए एसयूवी को फ्रंटल ऑफसेट डेफोरमेबल बेरियर टेस्‍ट में 16 में से 14.65 अंक मिले। साइड मूवेबल डेफोरमेबल बेरियर टेस्‍ट में 16 में से 14.85 अंक मिले हैं। Citroen Basalt को व्‍यस्‍कों की सुरक्षा के लिए फ्रंटल ऑफसेट डेफोरमेबल बेरियर टेस्‍ट में 16 में से 10.19 और साइड मूवेबल डेफोरमेबल बेरियर टेस्‍ट में 16 में से 16 अंक मिले। दोनों ही एसयूवी ने साइड पोल इम्‍पैक्‍ट टेस्‍ट में अच्‍छा प्रदर्शन किया।

कैसे हैं सेफ्टी फीचर्स

Tata की ओर से Curvv एसयूवी में कई बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स को दिया जाता है। इसमें स्‍टैंडर्ड तौर पर छह एयरबैग को दिया गया है। जबकि सेफ्टी के लिए आई-टीपीएमएस, ट्रैक्‍शन कंट्रोल, थ्री पाइंट सीटबेल्‍ट, सीट बेल्‍ट रिमाइंडर, 360 डिग्री कैमरा, रियर पार्किंग सेंसर, रियर डिफॉगर, आइसोफिक्‍स चाइल्‍ड एंकरेज, इमोबिलाइजर, हिल होल्‍ड कंट्रोल, हिल डीसेंट कंट्रोल, ईपीबी, एबीएस, ईबीडी, Level-2 ADAS जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। वहीं Citroen Basalt में सेफ्टी के लिए छह एयरबैग दिए गए हैं। इसके अलावा रियर पार्क असिस्‍ट, ईएससी, एबीएस, ईबीडी, रियर पार्किंग कैमरा, टीपीएमएस के साथ 40 अतिरिक्‍त सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। जबकि मारुति ग्रैंड विटारा में कंपनी की ओर से फ्रंट और कर्टेन एयरबैग, 360 डिग्री व्‍यू कैमरा, रिवर्स पार्किंग कैमरा, रियर पार्किंग सेंसर, टीपीएमएस, हिल होल्‍ड असिस्‍ट, इंजन इमोबिलाइजर जैसे कई फीचर्स मिलते हैं।

कितनी है कीमत

Tata Curvv ICE की शुरुआती एक्‍स शोरूम कीमत 10 लाख रुपये से शुरू 19 लाख रुपये तक जाती है। वहीं Citroen Basalt को 7.99 लाख रुपये से लेकर 13.83 लाख रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत पर खरीदा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Maruti से लेकर Honda की ये पांच कारें नहीं हैं सुरक्षित, Crash Test में मिल चुकी है बेहद खराब रेटिंग