Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Motors ने EV सेल्स के लिए बनाया खास प्लान, इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री के लिए बनाएगा अलग नेटवर्क

वाहन निर्माता कंपनी चालू वित्त वर्ष में अपने इलेक्ट्रिक यात्री वाहनों के लिए अलग बिक्री नेटवर्क स्थापित करने की योजना बना रही है।कंपनी का कहा कि ईवी की मांग में बढ़ोतरी देखी जा रही है और टाटा मोटर्स के लिए ईवी रेंज कंपनी की कुल बिक्री का 13-15 प्रतिशत हिस्सा है। टाटा मोटर्स को उम्मीद है कि 2030 तक उसकी यात्री वाहन बिक्री में आधी हिस्सेदारी इलेक्ट्रिक वाहनों की होगी।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 14 Sep 2023 04:18 PM (IST)
Hero Image
Tata Motors ने EV सेल्स के लिए बनाया खास प्लान

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में टाटा मोटर्स सबसे अधिक कारों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है ।वहीं इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए वाहन निर्माता कंपनी चालू वित्त वर्ष में अपने इलेक्ट्रिक यात्री वाहनों के लिए अलग बिक्री नेटवर्क स्थापित करने की योजना बना रही है। क्योंकि कंपनी पर्यावरण अनुकूल मॉडल सेलेक्ट करने वाले खरीदारों के एक अलग अनुभव देना चाहती है।

Tata Nexon. EV

आज ही वाहन निर्माता कंपनी ने Nexon . EV  के फेसलिफ्ट वर्जन को लॉन्च कर दिया है। कंपनी का कहना है की "हमें अलग-अलग आउटलेट बनाने की आवश्यकता है क्योंकि ईवी, आईसीई मॉडल दोनों को एक ही स्थान पर रखने के लिए पर्याप्त जगह नहीं होगी.. इसलिए आप देखना शुरू कर देंगे की  आने वाली तिमाहियों से धीरे-धीरे एक्सक्लूसिव आउटलेट शुरू हो रहे हैं। टाटा मोटर्स के मौजूदा ईवी पोर्टफोलियो में प्रमुख एसयूवी नेक्सॉन ईवी रेंज, टियागो ईवी, टिगोर ईवी और एक्सपीआरईएस-टी ईवी शामिल हैं।

ईवी की मांग में बढ़ोतरी देखी जा रही है

कंपनी का कहा कि ईवी की मांग में बढ़ोतरी देखी जा रही है और टाटा मोटर्स के लिए ईवी रेंज कंपनी की कुल बिक्री का 13-15 प्रतिशत हिस्सा है। इतनी ही नहीं ये  राजस्व के लिहाज से पहली तिमाही तक यह 18-20 फीसदी होगा। अगले तीन से चार साल में लगता है कि यह 25 फीसदी तक पहुंच जाएगा।

2030 तक आधी हिस्सेदारी इलेक्ट्रिक वाहनों की होगी

टाटा मोटर्स को उम्मीद है कि 2030 तक उसकी यात्री वाहन बिक्री में आधी हिस्सेदारी इलेक्ट्रिक वाहनों की होगी। नई Nexon.ev की कीमत 14.74-19.94 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। को सिंगल चार्ज में अधिकतम 465 किमी की रेंज देती है।

Nexon Facelift

वहीं आज ही कंपनी ने Nexon Facelift को भी लॉन्च किया है। जिसकी शुरुआती कीमत 8.09 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।चंद्रा ने कहा कि कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट, जिसमें नेक्सॉन मारुति ब्रेजा, हुंडई वेन्यू, किआ सोनेट जैसी कारों  को टक्कर दे रही है।

देश में नेक्सॉन की 5.5 लाख यूनिट्स बेची हैं

कंपनी का कहना है की 2017 में नेक्सॉन लॉन्च किया था, तब इस सेगमेंट में प्रति माह 30,000 यूनिट की बिक्री होती थी, आज यह बढ़कर 90,000 यूनिट प्रति माह हो गई है।"टाटा मोटर्स ने अब तक देश में नेक्सॉन की 5.5 लाख यूनिट्स बेची हैं।कंपनी का कहना है कि हमें विश्वास है कि नेक्सॉन का यह नया अवतार ग्राहकों को खूब पसंद आएगा। आने वाले समय में ये भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी के रूप आएगी।

यह भी पढ़ें-

पहले से कितनी बदल गई Tata की nexon, नए इंजन, फीचर्स, स्टाइल में कितना अंतर..यहां पढ़ें बदलाव