Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Punch EV vs Tata Punch ICE: फीचर्स, डिजाइन और कीमत से जुड़े सब कन्फ्यूजन कर लीजिये दूर, जानिए कौन बेहतर

Tata Punch EV vs Tata Punch ICE टाटा पंच ईवी की बात करें तो इसमें दो बैटरी पैक विकल्प मिलते हैं। पहला 25kWh विकल्प है जो 315 किमी की रेंज प्रदान करता है और दूसरा बैटरी पैक 35kWh यूनिट है जो 421 किमी की रेंज प्रदान करने का दावा करता है। आइए इन गाड़ियों के बारे में जान लेते हैं।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghUpdated: Fri, 26 Jan 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
Tata Punch EV और ICE संस्करण दोनों में से कौन बेहतर

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Tata Punch EV के लॉन्च ने कार निर्माता के पोर्टफोलियो को कुल चार वाहनों के साथ विस्तारित कर दिया है, यह आईसीई और ऑल इलेक्ट्रिक संस्करणों में पेश किए जा रहे हैं। ऐसे में ग्राहकों के लिए यह कन्फ्यूजन का विषय हो जाता है और वह अपने लिए सही गाड़ी का चयन नहीं कर पाते हैं।

यहां ICE और EV संस्करण का कंपेरिजन करने वाले हैं। इस लेख से आपको किसी एक गाड़ी का चयन करने में मदद मिलेगी।

डिजाइन

टाटा पंच ईवी और आईसीई संस्करणों में अलग डिजाइन मिलता है, जो इन्हें अलग बना देता है। पंच के आईसीई संस्करण में डीआरएल है जिसमें एक स्टेप-डाउन है, जबकि ईवी संस्करण में ऐसा नहीं है बल्कि इसमें एक सीधा डिजाइन मिलता है। पंच ईवी में सेटअप फ्रंट हेडलाइट हैरियर और सफारी से मिलते-जुलते प्रतीत होते हैं।

इंजन और पावरट्रेन

टाटा पंच ICE मैनुअल या AMT गियरबॉक्स से जुड़े सिंगल 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। यह इंजन 87 बीएचपी की अधिकतम शक्ति और 115 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है। जबकि वैकल्पिक फैक्ट्री फिटेड सीएनजी संस्करण 72bhp और 103Nm का टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है।

टाटा पंच ईवी की बात करें तो इसमें दो बैटरी पैक विकल्प मिलते हैं। पहला 25kWh विकल्प है जो 315 किमी की रेंज प्रदान करता है और 13.5 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। दूसरा बैटरी पैक 35kWh यूनिट है जो 421 किमी की रेंज प्रदान करता है, यह 9.5 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने का दावा करता है।

कीमत

पंच ईवी की एक्सशोरूम कीमत 10.98 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप वेरिएंट के लिए 15.49 लाख रुपये तक जाती है। टाटा पंच आईसीई संस्करण की कीमत 5.99 लाख रुपये से शुरू होकर 9.49 लाख रुपये टॉप वेरिएंट तक जाती है।

ये भी पढ़ें- 2024 Bajaj Pulsar N160 डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आई नजर, मिलेंगे ये कनेक्टेड फीचर्स