Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सर्दियों में बढ़ जाता है गाड़ियों के कांच चटकने का खतरा, जानें बचने के आसान उपाय

गाड़ी के घर के अंदर अगर खड़ी करते हैं तो आप कोई एक खिड़की को थोड़ी से खुली रख सकते हैं इससे आपके गाड़ी के अंगर गैस नहीं बनेगी और खिड़कियों में दरार आने का खतरा न के बराबर रहेगा।

By Atul YadavEdited By: Updated: Wed, 16 Nov 2022 06:49 PM (IST)
Hero Image
वाहन मालिक सर्दियों में जरूर करें ये काम PC- unsplash.com/@thomholmes

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सर्दियों की शुरूआत हो चुकी है। इस मौसम में गाड़ी को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत होती है। आपकी गाड़ी के अंदर ऐसी कोई समस्या न आई और आप एक बेहतरीन मजा इस मौसम के दौरान ले सकें, इसके लिए आपको ये बताने जा रहे हैं कि गाड़ी के अंदर बनने वाली गैस से कैसे बचें।

इन कारणों से चटक जाती हैं गाड़ी की खिड़कियां

सर्दियों के मौसम में गाड़ी को अतिरिक्त देख-रेख की आवश्यकता पड़ती है। क्योंकि गाड़ी बंद करने के बाद अंदर का जो तापमान रहता है वो काफी गर्म रहता है, वहीं रात को बाहर का तापमान काफी ठंडा होने की वजह से गाड़ी की खिड़कियों में दरार आ जाते हैं। सर्दियों में गाड़ी के शीशे चटकने की समस्या अधिक होती है। आपके साथ ऐसा न हो इसके लिए आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

बचने के लिए करें ये उपाय

गाड़ी के अंदर गैस न बनाए इसके लिए आपको गाड़ी के अंदर मिलने वाली एयर वेटिलेशन फीचर्स का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे गाड़ी का टेंपरेचर मेंटन रहता है। वहीं गाड़ी बंद होने के बाद आपको वेटिंलेशन को बाहर की ओर खोल देना चाहिए, जिससे गाड़ी के अंदर की हवा बाहर की तरफ पास कर सके। आप डिफॉगर का भी इस्तेमाल कर सकते है। इससे भी गाड़ी के अंदर वाली हवा बाहर की तरह पास होती है।

पार्किंग के दौरान अपना सकते हैं ये तरीका

गाड़ी के घर के अंदर अगर खड़ी करते हैं तो आप कोई एक खिड़की को थोड़ी से खुली रख सकते हैं इससे आपके गाड़ी के अंगर गैस नहीं बनेगी और खिड़कियों में दरार आने का खतरा न के बराबर रहेगा।

यह भी पढ़ें

क्यों खरीदी जाए Mahindra XUV300 TurboSport एसयूवी, इंजन और पावर के मामले में कैसे है बेस मॉडल से बेहतर

10 लाख रुपये के अंदर लेने वाले हैं कार, पहले देख लें सबसे ज्यादा मिलने वाले डिस्काउंट, बच जाएंगे हजारों रुपये