Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

5 प्रकार के होती हैं ऑटोमैटिक कारें, जानिए गियर बदलते समय कैसे करती हैं काम

Types Of Gearbox ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस गाड़ियां भी कई प्रकार के होते हैं जिसके बारे में इस खबर के माध्यम से बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं इन गियरबॉक्स से लैस गाड़ियों के बारे में। पूरी लिस्ट पढें

By Atul YadavEdited By: Updated: Mon, 29 Aug 2022 03:48 PM (IST)
Hero Image
इतने प्रकार के होते हैं ऑटोमैटिक गियरबॉक्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जब भी हम नई ऑटोमैटिक गाड़ी खरीदने जाते हैं तो शोरूम में कई ट्रांसमिशन वाली ऑटोमैटिक गाड़ियां दिखाई जाती हैं। उस समय वेरिएंट चुनने में हम काफी कन्फ्यूज हो जाते हैं। इस खबर में आपको बताने जा रही हैं भारत में मिलने वाली सभी ऑटोमैटिक कारों के बारे में।

ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन ( एएमटी)

इस गाड़ी को ऑटोमैटिक गियर ट्रांसमिशन के रूप में भी जाना जाता है, एएमटी कारें भारतीय सड़कों पर सबसे अधिक देखने को मिलती हैं। कम लागत वाली होने के अलावा, एएमटी कारें कुछ डिज़ाइन बदलावों के साथ आपकी मैन्युअल गियर कारों का एक बुनियादी अपग्रेड होती हैं।

कन्टिन्यू वेरिएबल ट्रांसमिशन (सीवीटी)

कंटिन्यूस्ली वैरिबल ट्रांसमिशन (सीवीटी) गियरबॉक्स को स्टील गियर की जगह पर बेल्ट या पुली का यूज किया जाता है, कंटिन्यूस्ली वैरिबल ट्रांसमिशन आसानी से गियर बदलने में मदद करता है, इसमें कई तरह के रेशियो दिए गए हैं, जिसके हिसाब से आप गियर चेंज कर सकते हैं। गियर का रेशियो इंजन स्पीड व आरपीएम पर डिपेंड होता है।

ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन (डीटीसी)

इस गियरबॉक्स को डॉयरेक्ट शिफ्ट गियरबॉक्स भी बोलते हैं। ड्यूल-क्लच ट्रांसमिशन आज बाजार की सबसे एडवांस ऑटोमैटिक कारों में से एक हैं। मुख्य रूप से, डीसीटी एक ट्विन-क्लच सिस्टम का उपयोग करता है जो सुचारू गियर शिफ्ट के लिए जिम्मेदार होता है। इंजन टॉर्क के आधार पर स्वचालित कारें या तो ड्राई क्लच (DCT के लिए) या वेट क्लच (DSG के लिए) का उपयोग करती हैं।

Torque Converters

अगर आप लंबे सफर के लिए नई कार खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं तो टॉर्क कन्वर्टर गाड़ियां आपके लिए बेस्ट हो सकती हैं। हालांकि इस गियबॉक्स में मैनुअल से कम माइलेज देखने को मिलता है।

इंटेलीजेंट मैन्युअल ट्रांसमिशन (आईएमटी) वाली गाड़ियों में क्लच नहीं होता है, इसमें केवल ब्रेक और एक्सिलीरेटर दिए गए होते हैं। आईएमटी एक मैन्युअल गियरबॉक्स है जिसे इस तरह मॉडिफाई किया गया है कि ड्राईवर से क्लच इनपुट की जरूरत नहीं पड़ती है। यह गियरबॉक्स ट्रांसमिशन कंट्रोल यूनिट (टीसीयू) को जानकारी दे देता है कि ड्राईवर कब गियर बदलने वाला है।