Move to Jagran APP

दशहरा-दीवाली पर मिलने वाले Discount Offers के कारण हो सकता है नुकसान, गाड़ी खरीदते समय रखें कुछ बातों का ध्‍यान

भारत में हर साल Diwali Dussehra Navratri के मौके पर लाखों की संख्‍या में वाहनों की बिक्री की जाती है। लेकिन कई बार लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनके कारण बाद में परेशानी होती है। Festive Season के दौरान गाड़ी खरीदते समय किन बातों का ध्‍यान रखना (Car Buying Tips) काफी जरूरी हो जाता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 13 Oct 2024 11:59 AM (IST)
Hero Image
फेस्टिव सीजन के दौरान कार खरीदते समय न करें कौन सी गलतियां, जानें पूरी डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में हर साल नवरात्र, दशहरा और दीवाली के मौके पर लाखों की संख्‍या में वाहनों की बिक्री की जाती है। कई बार लोग ऑफर्स के कारण गाड़ी खरीदने में कुछ गलतियां कर देते हैं और बाद में उनको परेशानी होती है। Festive Season के दौरान नई गाड़ी खरीदते समय किस तरह की गलतियों को करने से बचना (Car Buying Tips) चाहिए। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

ऑफर्स से न हों प्रभावित

फेस्टिव सीजन के दौरान लगभग हर कंपनी की ओर से अपने वाहनों पर Discount Offers दिए जाते हैं। जिस कारण गाड़ी को खरीदना काफी आसान और सस्‍ता लगता है। लेकिन ज्‍यादातर लोग ऐसे ही ऑफर्स के कारण गाड़ी को खरीद लेते हैं और बाद में परेशान होते हैं। इसलिए कभी भी वाहन निर्माताओं की ओर से दिए जाने वाले डिस्‍काउंट ऑफर्स से प्रभावित होकर गाड़ी न खरीदें।

यह भी पढ़ें- Bharat Mobility 2025 में मारुति से लेकर मर्सिडीज तक करेंगी EV को पेश, मिलेंगे 10 से ज्‍यादा विकल्‍प

कम मांग वाले मॉडल पर ज्‍यादा डिस्‍काउंट

आमतौर पर कंपनियों की ओर से ऐसे उत्‍पादों पर ज्‍यादा डिस्‍काउंट ऑफर किया जाता है। जिनकी बिक्री सामान्‍य दिनों में कम रहती है। ज्‍यादा मांग वाले मॉडल्‍स की बिक्री तेजी से होती है और इस कारण कम मांग वाले मॉडल्‍स शोरूम और स्‍टॉक यार्ड में खड़े रह जाते हैं। जिस कारण डीलर्स की परेशानी भी बढ़ जाती है। इसलिए कम मांग वाले मॉडल्‍स पर कई बार ज्‍यादा डिस्‍काउंट देकर ग्राहकों को लुभाने की कोशिश की जाती है।

कैसे उठा सकते हैं फायदा

अगर आपको भी फेस्टिव सीजन के दौरान नई गाड़ी खरीदनी है तो फिर कुछ समय पहले से ही तैयारी करनी चाहिए। नई गाड़ी को खरीदने से पहले अपना बजट और जरुरत को समझना चाहिए। इसके बाद गाड़ी का चुनाव करना चाहिए। एक बार बजट, जरुरत और गाड़ी का चुनाव करने के बाद ईएमआई, डाउनपेमेंट की पहले से ही तैयारी कर लेना बेहतर रहता है। इसके बाद अगर आपकी पसंद वाली गाड़ी पर फेस्टिव सीजन के दौरान कंपनियों की ओर से डिस्‍काउंट ऑफर दिए जाते हैं तो इससे आपको ज्‍यादा फायदा मिलता है। वहीं Festive Season के दौरान बिना वेटिंग पीरियड गाड़ी घर लाने में भी किसी तरह की समस्‍या नहीं होती।

यह भी पढ़ें- बीच में हाईवे पर गाड़ी हो गई खराब? इमरजेंसी में मदद के लिए इस नंबर पर करें कॉल