Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bike Ride Tips: बाइक से लंबे सफर पर नहीं होगी परेशानी, बस इन टिप्‍स का रखें ध्‍यान

देशभर में सर्दियों का मौसम खत्‍म हो रहा है और तेज गमियों की शुरूआत कुछ समय में होने वाली है। मार्च महीने में कई लोग अक्‍सर अपनी बाइक से घूमने के लिए लंबे सफर पर जाना पसंद करते हैं। किन बातों का ध्‍यान रखा जाए तो बिना परेशानी बाइक से लंबे सफर पर निकला जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 17 Mar 2024 09:30 AM (IST)
Hero Image
किन बातों का ध्‍यान रखते हुए बाइक से लंबे सफर पर जाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में लगातार बेहतर होती सड़कों और हाइवे के कारण अब लोग अपने वाहन से ज्‍यादा सफर करते हैं। ऐसे ही बड़ी संख्‍या में बाइक पर भी लोग घूमने के लिए लंबे सफर पर जाते हैं। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि अगर आप भी लंबे सफर पर बाइक से जाने की तैयारी कर रहे हैं, तो किन तीन बातों का ध्‍यान रखना काफी जरूरी होता है।

इस तरह रखें सामान

बाइक पर जब भी लंबे सफर के लिए निकलना हो, तो साथ में काफी ज्‍यादा सामान भी जाने के लिए तैयार हो जाता है। ऐसे में समस्‍या यह आती है कि सामान को अच्‍छी तरह से कैसे बाइक पर रखा जाए। इसके लिए अच्‍छी क्‍वालिटी की रस्सियां ले सकते हैं। या फिर बाजार में कई ऐसे विकल्‍प भी मिल जाते हैं, जिनको बाइक पर आसानी से लगाया जा सकता है और उनमें सामान रखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- ABS And Non ABS Bike: एबीएस और नॉन एबीएस बाइक में क्‍या होता है अंतर, किससे मिलती है सुरक्षा, जानें सबकुछ

खुद को करें तैयार

बाइक पर सामान रखने के साथ ही खुद को भी लंबे सफर के लिए तैयार करना काफी जरूरी हो जाता है। इसलिए अपने लिए बेहतर क्‍वालिटी की राइडिंग जैकेट और पेंट को खरीदा जा सकता है। कई कंपनियों की ओर से ऐसी जैकेट और पेंट भी तैयार की जाती हैं, जो बारिश में गीली नहीं होती और कई घंटों तक उनको पहनने में परेशानी भी नहीं होती। इसके अलावा अच्‍छी क्‍वालिटी के हैलमैट और ग्‍लव्‍स का भी उपयोग करने से आपको लंबे सफर में सुरक्षा भी मिलती है।

इन छोटी बातों का भी रखें ध्‍यान

जब भी बाइक से लंबे सफर पर निकलें। तो हमेशा अपने साथ कुछ ऐसे सामान को भी रखना चाहिए। जो खराब स्थिति में बाइक के साथ ही आपका ध्‍यान भी रखें। बाइक के लिए पंचर रिपेयर किट, अतिरिक्‍त लाइट और पेट्रोल के लिए जैरी कैन को रखना चाहिए। वहीं अपने लिए भी कुछ खाने का सामान रखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Yamaha Fz Vs Bajaj Pulsar N150: 150 सीसी की इन दोनों बाइक्‍स में से कौन है बेहतर, जानें डिटेल