Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हेवी ट्रैफिक में फंसने पर आपकी कार को सुरक्षित रखने में काम आएंगी ये 5 टिप्स

भारी ट्रैफिक में फंसने पर आप अपनी कार को किस तरह से सुरक्षित रख सकते हैं इसके बारे में हम यहां पर आपको बता रहे हैं। इसके साथ ही बता रहे हैं कि भारी ट्रैफिक में भी आप गाड़ी के परफॉर्मेंस को बेहतर किस तरह से बनाए रख सकते हैं। जिससे आपकी गाड़ी पहले दिन की तरह से स्मूथ तरके से चले।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Fri, 23 Aug 2024 11:30 PM (IST)
Hero Image
ट्रैफिक में फंसते वक्त अपनाएं 5 टिप्स।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली हो या मुंबई या फिर हो बेंगलुरु भारत के लगभग सभी जगह लोगों को ट्रैफिक जाम का सामना करना ही पड़ता है। इस ट्रैफिक में गाड़ी चलाना सभी के लिए एक सिरदर्द होता है। इसके साथ ही गाड़ी को सुरक्षित रखना उससे भी बड़ा टास्क होता है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि भारी ट्रैफिक में आपकी कार फंस जाए तो आप उसे किस तरह से सुरक्षित रख सकते हैं।

1. इंजन का टेम्परेचर का रखें ध्यान

हेवी ट्रैफिक में कार के फंसने के बाद लोग उसके इंजन को लगातार ऑन रखते हैं। इसके साथ ही कई बार तो लोग गाड़ी के खड़े रहने के बावजूद लोग एक्सीलेटर दबाए रखते हैं। जिसका बुरा असर गाड़ी के इंजन पर पड़ता है। आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। इसके साथ ही डिस्प्ले पर भी ध्यान रखें। वहां पर इंजन के टेम्परेचर के बारे में पता चलता है। अगर अगर गेज 'एच' के करीब यानी 100 डिग्री सेल्सियस दिखाई दें तो गाड़ी को तुरंत रोक दें, ताकि इंजन ठंडा हो सकें।

यह भी पढ़ें- बाइक में ड्रम ब्रेक होते हैं बेहतर या डिस्‍क ब्रेक से मिलती है ज्‍यादा सुरक्षा, पढ़ें पूरी खबर

2. इंजन पर ज्यादा जोर न पड़ने दें

लोग अक्सर भारी ट्रैफिक या फिर रेड लाइट पर गाड़ी को ऑन रखते हैं। इससे कार को दो नुकसान होते हैं। पहला गाड़ी ज्यादा तेल खाती है और दुसरा नुकसान इंजन पर पड़ता है। अगर आपको लगता है कि आप लंबे समय तक फंस सकते हैं, तो इंजन को बंद कर दें। लंबे समय तक इंजन को चलाए रखने से मिसफायरिंग हो सकती है।

3. ट्रैफिक में AC को कर दें बंद

जब आप ट्रैफिक में फंस जाएं और कार के बाहर का टेम्परेचर उसके अनुकूल है तो AC को बंद कर दें. इसकी जगह पर अपने विंडोज का इस्तेमाल करें। लागातर AC ऑन रखने से कुछ गाड़ियों के इंजन पर दबाव पड़ता है। वहीं, गर्मी के मौसम में ट्रैफिक में फंसने के दौरान एसी को लंबे समय तक के लिए ऑन रखने के बजाय उसका इस्तेमाल कंट्रोल कर सकते हैं।

4. गाड़ी की स्पीड रखें स्लो

अगर आप ट्रैफिक जाम में फंस जाते हैं तो अपने सामने चलने वाली गाड़ी से दूरी बनाकर रखें। दरअसल भीड़ में दो गाड़ियों के बीच ज्यादा डिस्टेंस नहीं होता है। ऐसे में इगर कोई अचानक मुड़ता या तेजी से ब्रेक लेता है तो आपकी गाड़ी को नुकसान पहुंच सकता है। अगर आपके सामने कोई भारी वाहन है तो आपको एक सुरक्षित दूरी बनाकर रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Ola Electric Roadster vs Hero Splendor Plus; रेंज के मामले में कौन बेहतर, किसे खरीदना सही

5. धैर्य रखें और शांत रहें

भारी ट्रैफिक जाम में फंसने के बाद आपको धैर्य रखने के साथ ही शांत रहने की जरूरत होती है। ट्रैफिक में फंसने पर अपने लेन में ही रहें। इस दौरान ओवरटेक करने पर आपकी गाड़ी दूसरी गाड़ी से टकरा सकती है। जिससे आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।