Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ये हैं भारत की सबसे सस्ती सेफ कारें, 20 लाख से कम में मिलेंगे 6 एयरबैग; जानें कीमत और फीचर्स

दुर्घटना के समय कार में लगे एयरबैग्स ही हमारे जीवन की रक्षा करते हैं। ऐसे में आज हम यहां बताने वाले हैं ऐसी कारों के बारे में जिनकी कीमत 20 लाख से कम है लेकिन इनमें 6 एयरबैग मिलते हैं। तो आइए जानें इन कारों के सेफ्टी फीचर्स और कीमत।

By Sarveshwar PathakEdited By: Updated: Sat, 02 Apr 2022 07:01 AM (IST)
Hero Image
20 लाख से कम कीमत में हैं ये 6 एयरबैग वाली कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सड़क सुरक्षा के प्रति बढ़ती जागरूकता ने भारत सरकार को कारों को सुरक्षित बनाने की दिशा में कदम उठाने के लिए प्रेरित किया है। हाल ही में, केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारत में बिकने वाली सभी नई कारों को अनिवार्य रूप से मानक के रूप में छह एयरबैग मिलेंगे। मौजूदा नियम के अनुसार कारों को मानक के रूप में दो एयरबैग से लैस करने की आवश्यकता है। आज हम यहां भारत की उन कार और एसयूवी निर्माताओं के बारे में बात करेंगे, जो 20 लाख रुपये से कम कीमत में 6 एयरबैग की पेशकश करते हैं।

होंडा सिटी में 6 एयरबैग

होंडा के पोर्टफोलियो में पांचवीं जनरेशन की होंडा सिटी एकमात्र कार है, जो मिड-स्पेक VX वैरिएंट में 6 एयरबैग प्रदान करती है, जिसकी कीमत 12.62 लाख रुपये से शुरू होती है। अन्य होंडा जैसे जैज, डब्ल्यूआर-वी और हाल ही में अपडेट की गई अमेज को केवल दो एयरबैग मिलते हैं।

हुंडई i20 Asta(O)

इस लाइन-अप में 6 एयरबैग पाने वाली सबसे सस्ती कार हुंडई i20 Asta(O) है, जिसकी कीमत 9.41 लाख रुपये से शुरू होती है। इसके बाद SX (O) ट्रिम में वेन्यू है, जिसकी कीमत 10.85 लाख रुपये से शुरू होती है। क्रेटा और वर्ना को टॉप-एंड एसएक्स (0) ट्रिम्स में साइड और कर्टन एयरबैग भी मिलते हैं, जिनकी कीमतें क्रमशः 16.15 लाख रुपये और 14.7 लाख रुपये से शुरू होती हैं।

मारुति सुजुकी बलेनो 

नई बलेनो मारुति सुजुकी की इकलौती ऐसी कार है, जिसके टॉप दो वैरिएंट में 6 एयरबैग हैं। यह भारत में साइड और कर्टेन एयरबैग पाने वाली सबसे सस्ती कार भी है, जिसकी कीमत 8.09 लाख रुपये से शुरू होती है।

किआ

किआ अपने सभी एमपीवी और एसयूवी में 6 एयरबैग से लैस वैरिएंट पेश करता है, जिसमें सॉनेट और सेल्टोस एसयूवी केवल टॉप-एंड जीटीएक्स + ट्रिम्स पर मिलते हैं, जो क्रमशः 11.99 लाख रुपये और 16.39 लाख रुपये से शुरू होती है। दूसरी ओर नई लॉन्च की गई कैरेंस एमपीवी सभी वैरिएंट में 6 एयरबैग प्रदान करती है, जिसकी रेंज 8.99 लाख रुपये से शुरू होती है।

महिंद्रा एक्सयूवी300

महिंद्रा की सबसे छोटी एसयूवी एक्सयूवी300 में आपको 6 एयरबैग मिलते हैं। इसे लेकर 5-स्टार ग्लोबल एनसीएपी रेटिंग का दावा है। कंपनी के प्रमुख XUV700 को सात एयरबैग और एक बेंचमार्क-सेटिंग ADAS तकनीक के साथ समान ग्लोबल NCAP रेटिंग मिली है। XUV300 का टॉप-स्पेक W8 (O) वेरिएंट, जिसकी कीमत 10.96 लाख रुपये है और ये 6 एयरबैग वाली सबसे सस्ती एसयूवी है।

टाटा मोटर्स

टाटा मोटर्स ने सुरक्षित कार बनाने के लिए एक नया मुकाम हासिल किया है। ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में कई हाई-स्कोरिंग कारें होने के बावजूद, छह एयरबैग के साथ सबसे किफायती हैरियर है, इसके एक्सजेड ट्रिम की कीमत 18.35 लाख रुपये है।

टोयोटा

टोयोटा की नई ग्लैंजा अनिवार्य रूप से मारुति सुजुकी बलेनो का बैज-इंजीनियर वैरिएंट है। इसमें भी टॉप दो ट्रिम्स में 6 एयरबैग हैं। 8.24 लाख रुपये की कीमत वाला G ट्रिम 6 एयरबैग पाने वाली सबसे कम खर्चीला टोयोटा है। अब बंद हो चुकी यारिस के कुछ वेरिएंट में 6 से ज्यादा एयरबैग थे।

स्कोडा इंडिया

नए स्लाविया और कुशाक के लॉन्च के साथ स्कोडा के सभी मॉडल अब 6 या अधिक एयरबैग के साथ आते हैं। दोनों कारों के स्टाइल ट्रिम्स में साइड और कर्टेन एयरबैग्स मिलते हैं। स्लाविया का 1.0-लीटर स्टाइल वेरिएंट, जिसकी कीमत 13.59 लाख रुपये है। इसमें भी आपको 6 एयरबैग देखने को मिलता है।

फॉक्सवैगन

कुशाक की तरह ताइगुन भी उच्च-अंत वाले वैरिएंट पर 6 एयरबैग प्रदान करता है। ताइगुन का 1.0-लीटर टॉपलाइन वैरिएंट, जो 14.57 लाख रुपये से शुरू होता है। इस समय 6 एयरबैग की पेशकश करने वाला सबसे किफायती फॉक्सवैगन है। कंपनी मई में वर्टस सेडान भी लॉन्च करेगी और इसका टॉप वैरिएंट 6 एयरबैग से लैस होगा।