Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिना लाइसेंस के बेफिक्री से चलती हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, पुलिस भी नहीं काटती चालान!

भारत में कुछ इलेक्ट्रिक स्कूटर को आप बिना रजिस्ट्रेशन/लाइसेंस के भी चला सकते हैं। यदि आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25 kmph और पावर आउटपुट 250Ws से कम है तो आप इसे भारत में बिना लाइसेंस/रजिस्ट्रेशन भी चला सकते हैं।

By Atul YadavEdited By: Updated: Sun, 31 Jul 2022 12:45 PM (IST)
Hero Image
बिना लाइसेंस के कहीं भी चला सकते हैं ये 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में कई ऐसी व्हीकल्स हैं, जिनको खरीदने के बाद न तो रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है और न ही उसको चलाने के लिए किसी डीएल की जरूरत पड़ती है। इस खबर में आपको उन 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको चलाने के कोई भी लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती है।

Gemopai Miso Electric Scooter

हालिया लॉन्च हुए इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलाने के लिए किसी लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती। मात्र 44 हजार रुपये की शुरूआती कीमत पर आने वाली इस गाड़ी की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटे है। इस scooter को भारत का पहला सोशल डिस्टेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर कहा जाता है

Hero Electric Flash E2

Hero Electric's Flash वर्तमान में भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध सबसे किफायती लिथियम-आयन बैटरी से चलने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक है। यह एक पारंपरिक पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर की तरह दिखता है, लेकिन इसमें एक इलेक्ट्रिक पावरट्रेन है। लगभग 50 हजार रुपये की कीमत में आने वाले इस ई-स्कूटर की टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है। इसका वजन सिर्फ 69 किलोग्राम है।

Okinawa R30

Okinawa R30 भारत में Okinawa का सबसे किफ़ायती लिथियम-आयन बैटरी से चलने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर दिखने में स्टाइलिश लगता है। 56,405 कीमत पर लॉन्च हुई इस स्कूटर को कई कलर ऑप्शन्स के साथ पेश किया गया है। R30 10-इंच ट्यूबलेस टायरों पर चलता है और इसमें डिजिटल स्पीडोमीटर और बहुत कुछ मिलता है।

Okinawa Lite

ओकिनावा लाइट सिंगल चार्ज पर 60 किमी चलता है, वहीं इसकी टॉप स्पीड 25 किमी है। अगर आप खुबसूरत ई-स्कूटर की तलाश कर रहे हैं तो लगभग 60 हजार की कीमत पर आने वाली इस स्कूटर को एक विकल्प की तौर पर चुन सकते हैं। इसमें एक ऑल-एलईडी हेडलैंप, एलईडी इंडिकेटर्स और यहां तक ​​कि एलईडी टेललैंप भी मिलता है।

Hero Electric Optima E2

हीरो इलेक्ट्रिक भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की एक श्रृंखला पेश करता है और उनकी सबसे अधिक बिकने वाली पेशकशों में से एक हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा है। हीरो ऑप्टिमा ई2 एक पारंपरिक स्कूटर की तरह दिखता है और इसमें एक लंबी आरामदायक सीट मिलती है। 62 हजार रुपये में आने वाली इस स्कूटर की भी टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है।