Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

7 लाख की रेंज में मिलती हैं ये 5 बेहतरीन CNG कारें, जानें पूरी डिटेल

महंगे पेट्रोल और डीजल से परेशान होकर अगर आप अपने लिए एक ऐसी CNG कार की तलाश कर रहे हैं। जो 7 लाख रुपये तक के बजट में आसानी से मिल जाए। साथ ही उसमें कई बेहतरीन फीचर्स और सेफ्टी फीचर्स भी हों तो किस कंपनी की किस कार को खरीदना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Wed, 06 Mar 2024 04:30 PM (IST)
Hero Image
सात लाख रुपये से कम कीमत में इन कारों में मिलती है सीएनजी।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय बाजार में कई कंपनियों की ओर से कारों की बिक्री की जाती है। जिनमें पेट्रोल, डीजल, इलेक्ट्रिक जैसे विकल्‍प शामिल हैं। लेकिन अगर आप अपने लिए कम कीमत में एक बेहतरीन CNG कार की तलाश कर रहे हैं, तो किस कंपनी की कौन सी कार को खरीदने में समझदारी होगी। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

मारुति ऑल्‍टो के10

मारुति की ओर से ऑल्‍टो के10 को पेट्रोल के साथ ही सीएनजी के विकल्‍प में भी ऑफर किया जाता है। कंपनी की ओर से इस कार में कई बेहतरीन फीचर्स को भी दिया जाता है। ऑल्‍टो के10 सीएनजी को एलएक्‍सआई और वीएक्‍सआई वेरिएंट के विकल्‍प के साथ ऑफर किया जाता है। जिसमें के10सी सीएनजी 998 सीसी का इंजन दिया जाता है। जिससे कार को सीएनजी मोड में 41.7 किलोवाट की पावर के साथ 82.1 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। इसमें 27 लीटर पेट्रोल टैंक के साथ 55 लीटर की क्षमता का सीएनजी टैंक भी दिया जाता है। मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ इस कार में हीटर के साथ एसी, पावर स्‍टेयरिंग, केबिन एयर फिल्‍टर, डिजिटल स्‍पीडोमीटर, इंजन इमोबिलाइजर, हाई स्‍पीड अलर्ट, ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस और ईबीडी, रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए जाते हैं। इस कार को 5.73 लाख रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत पर खरीदा जा सकता है।

मारुति एस प्रेसो

मारुति एस प्रेसो को भी कंपनी सीएनजी के साथ ऑफर करती है। सात लाख रुपये तक अगर आप सीएनजी विकल्‍प के साथ कार को खरीदने का मन बना रहे हैं, तो इस कार को भी खरीदा जा सकता है। कंपनी की ओर से इस कार की एक्‍स शोरूम कीमत 5.91 लाख रुपये से शुरू हो जाती है। सीएनजी के साथ इस कार को भी एलएक्‍सआई और वीएक्‍सआई वेरिएंट के विकल्‍प में ऑफर किया जाता है। एलएक्‍सआई वेरिएं में फीचर्स के तौर पर इसमें फ्रंट केबिन लैंप, हीटर के साथ एसी, पावर स्‍टेयरिंग, फ्रंट कंसोल यूटिलिटी स्‍पेस, डिजिटल डिस्‍प्‍ले इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर को दिया जाता है। सुरक्षा के लिए इसमें के10सी सीएनजी 998 सीसी का इंजन दिया जाता है। जिससे कार को सीएनजी मोड में 41.7 किलोवाट की पावर के साथ 82.1 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। इसमें 27 लीटर पेट्रोल टैंक के साथ 55 लीटर की क्षमता का सीएनजी टैंक भी दिया जाता है।

यह भी पढ़ें - CNG Car Mileage: सीएनजी कार से मिलेगा तगड़ा माइलेज, बस इन बातों का रखना है ध्यान

मारुति वैगन आर

मारुति की ओर से सीएनजी के साथ तीसरी कार वैगन आर भी आती है। लंबे समय से यह कार भारतीयों के बीच काफी पसंद की जाती है। इस कार को सीएनजी के साथ एलएक्‍सआई और वीएक्‍सआई वेरिएंट के विकल्‍प के साथ ऑफर किया जाता है। इसमें कंपनी के10सी का 998 सीसी का तीन सिलेंडर इंजन देती है। जिससे कार को सीएनजी में 56.70 पीएस की पावर और 82.1 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। इसमें 32 लीटर का पेट्रोल टैंक और 60 लीटर का सीएनजी टैंक मिलता है। वैगन आर सीएनजी में ड्यूल टोन इंटीरियर, फ्रंट केबिन लैंप, लो फ्यूल वॉर्निंग, गियर शिफ्ट इंडीकेटर, डिस्‍टेंस टू एंपटी, हैडलैंप ऑन वॉर्निंग, हीटर के साथ एसी, रूफ एंटीना, बॉडी कलर्ड बंपर मिलते हैं। सुरक्षा के लिए ड्राइवर और पैसेंजर एयरबैग, एबीएस और ईबीडी, ईएसपी, स्‍पीड अलर्ट सिस्‍टम, रियर पार्किंग सेंसर को दिया जाता है। इसकी कीमत 6.44 लाख रुपये एक्‍स शोरूम है।

मारुति सेलेरियो

मारुति की ओर से सेलेरियो कार को भी सीएनजी के विकल्‍प के साथ लाया जाता है। जिसमें सिर्फ वीएक्‍सआई वेरिएंट को ही दिया जाता है। इसमें कंपनी के10सी का 998 सीसी का तीन सिलेंडर एल्‍यूमिनियम इंजन देती है। जिससे कार को सीएनजी में 56.70 पीएस की पावर और 82.1 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। इसमें 32 लीटर का पेट्रोल टैंक और 60 लीटर का सीएनजी टैंक मिलता है। फीचर्स के तौर पर इसमें बॉडी कलर्ड बंपर, बॉडी कलर्ड ओआरवीएम, रियर सीट 60:40 स्प्लिट, मैनुअल एसी, पावर विंडो, इलेक्ट्रिकली एडजस्‍टेबल आउटसाइड मिरर्स, डिस्‍टेंस टू एंपटी, गियर शिफ्ट इंडीकेटर, लो फ्यूल वॉर्निंग, एक्‍सेसरीज सॉकेट जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसकी कीमत 6.73 लाख रुपये एक्‍स शोरूम है।

टाटा टियागो

टाटा की ओर से भी सात लाख रुपये से कम कीमत पर टियागो में सीएनजी को ऑफर किया जाता है। इसके एक्‍सई वेरिएंट में सीएनजी का विकल्‍प मिलता है। इस वेरिएंट को सीएनजी के साथ 6.60 लाख रुपये में खरीदा जा सकता है। इसमें बॉडी कलर्ड बंपर, रियर स्‍पॉयलर, ब्‍लैक और बीज इंटीरियर, 6.35 सेमी फुली डिजिटल क्‍लस्‍टर, मैनुअल एसी जैसे फीचर्स मिलते हैं। सुरक्षा के लिए इसमें एबीएस और ईबीडी, कॉर्नर स्‍टेबिलिटी कंट्रोल, ड्राइवर और को-ड्राइवर एयरबैग, स्‍पीड अलर्ट सिस्‍टम, पंचर रिपेयर किट, रियर पार्किंग सेंसर, सीट बेल्‍ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स मिलते हैं।