Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Care Tips: बीच रास्ते में अचानक बंद हो गई गाड़ी? हो सकती है 4 वजहे

Car Tips कई बार आपने ये देखा होगा या फिर खुद के साथ महसूस किया होगा कि सड़क पर चलते-चलते अचानक कार बंद हो जाती है। इतना ही नहीं कई बार यह भी होता है कि वह दोबार स्टार्ट भी नहीं होती है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि कार के अचानक बंद होने के पीछे की वजह क्या होते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Tue, 10 Sep 2024 12:10 PM (IST)
Hero Image
कार के अचानक बंद होने की वजह।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। कई बार देखने के लिए मिलता हैं कि सड़क पर स्मूद तरीके से चल रही कार अचानक बंद हो जाती है। इसके साथ ही कार बंद होने के बाद फिर स्टार्ट भी नहीं हो पाती है। इसकी दो बड़ी वजहें हो सकती हैं, एक- बैटरी का खराब होना और दूसरा- रेडिएटर में आदि में खराबी आने से गाड़ी का गर्म होना। कार के अचानक रुकने या खराब होने की वजह और भी कई कारम हो सकती है। जिसके बारे में हम यहां पर आपको बता रहे हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

ब्रेकिंग सिस्टम

जैसे-जैसे ब्रेक्स पुराने होते जाते हैं, वह घिसने लगते हैं। उन्हें इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि जब ब्रेक पैड्स को बदलने का वक्त आता है, जो वे अजीब तरह की आवाज निकालने लगते हैं। वहीं, कुछ गाड़ियों में ऐसी सहूलियत नहीं होती है। जिसकी वजह से ब्रैक पैड्स लगातार घिसते चले जाते हैं। इससे रोटर्स पर असर पड़ता है और वह खराब हो जाते हैं, जिसकी वजह से गाड़ी का आगे बढ़ना भी रूक जाता है।

ब्रेक पैड्स घिसे है या फिर नहीं इसके बारे में आप खुद पता कर सकते हैं। आपको कैलिपर्स के बीच ब्रेक पैड्स सैंडविच की तरह दिखाई देंगे। अगर ब्रेक्स की मोटाई आपको बनी हुई दिखाई देती हैं, तो वह अच्छी स्थिति में हैं और अगर वे घिसकर पतले दिखाई दे रहे हैं तो उन्हें बदलने का वक्त आ गया है।

यह भी पढ़ें- कहीं आप भी तो नहीं भरवा रहे गाड़ी में नकली पेट्रोल, घर पर सिर्फ एक रुपये में कर सकते हैं चेक

ब्रेक ऑयल रेजरवॉयर

बीच सड़क पर चलते-चलते अचानक गाड़ी के बंद होने की पीछे वजह ब्रेक ऑयल रेजरवॉयर हो सकता है। इसे आप गाड़ी का बोनट खोलकर भी चेक कर सकते हैं। ब्रेक ऑयल गोल्ड कलर का होता है। इस पर आपको ‘मैग्जीमम’ और ‘मिनिमम’ लेवल दिखाई देगा। अगर यह मिनिमम लेवल से ऊपर है तो यह सही हैं, लेकिन इसके नीचे जाने पर आपकी गाड़ी बीच सड़क पर अचानक बंद हो सकती हैं।

स्टीयरिंग

ब्रेक की तरह ही स्टीयरिंग का भी रेजरवॉयर होता है। इसे भी समय-समय पर चेक करना चाहिए कि उसमें ऑयल का लेवल सही है या नहीं। हाल के समय में आनी वाली कई कारों में इलेक्ट्रिक स्टीयरिंग आते हैं, जिसकी वजह से उनमें कोई ऑयल नहीं होता है। यह सही से काम कर रहा है या नहीं इसे आप तब जान सकते हैं, जब आपकी कार किसी गड्ढें के उपर से गुजरे या उसे मोड़ने पर मैटेलिक साउंड आए (धातु के टकराने जैसी आवाज) आए तो आपको स्टीयरिंग रॉड को बदलवा लेना चाहिए। इसे सही समय पर नहीं बदलने पर गंभीर नुकसान हो सकता है।

इंजन

कार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा इंजन होता है। कार में सबसे बड़ी खराबी इसी हिस्से की वजह से होती है। जिसके चलते आपको इसका सबसे ज्यादा ख्याल रखना चाहिए। इसके खराब होने की कई वजहें हो सकती हैं, जैसे- इंजन ऑयल का कम होना या उसकी क्वालिटी का सही नहीं होना। कार से सफेद या काला धुआं निकलने का मतलब होता है कि इंजन में कुछ न कुछ खराबी है। इसके साथ ही इंजन की मिसफायरिंग भी एक बड़ा संकेत होता है। ऐसी स्थिति में आपको अपनी कार को तुरंत मैकेनिक को दिखाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- सुबह कार स्टार्ट करने के बाद 40 सेकंड कर करें ये काम, डबल हो जाएगी इंजन की लाइफ