Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

6 लाख से कम कीमत में आती है यह दो 7 सीटर कारें, सेफ्टी फीचर्स और बूट स्पेस दोनों बेमिसाल

7 Seater Cars under 6 Lakh हम यहां पर आपको 6 लाख रुपये से कम कीमत में आने वाली 7 सीटर कारों के बारे में बता रहे हैं। 6 लाख रुपये से कम कीमत में आने वाली कारें महज दो है जो Renault Triber और Maruti Suzuki Eeco है। आइए जानते हैं कि यह दोनों एक फैमिलि के लिए कितनी सही है और इनमें कितना बूट स्पेस मिलता है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 17 Aug 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
6 लाख रुपये से कम कीमत में आने वाली 7 सीटर कारें।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। लोगों को लगता है कि कम कीमत में 7 सीटर कार नहीं मिलती है, लेकिन ऐसा नहीं है। भारतीय मार्केट में दो ऐसी गाड़ियां आती है जो 6 लाख रुपये से कम कीमत में 7 सीटिंग ऑप्शन्स के साथ आती हैं। इस कीमत पर आप लोगों को Maruti Suzuki Eeco और Renault Triber आती है। आइए जानते है कि यह किन 7 सीटिंग के साथ किन फीचर्स के साथ आती है।

Renault Triber

  1. कीमत- इसकी बेस-स्पेक पेट्रोल मैनुअल की कीमत 6 लाख रुपये और टॉप-स्पेक AMT ट्रिम की कीमत 8.98 लाख रुपये तक है।
  2. वेरिएंट- यह चार वेरिएंट में आती है, जो RXE, RXL, RXT और RXZ है।
  3. कलर ऑप्शन- आइस कूल व्हाइट, सीडर ब्राउन, मेटल मस्टर्ड, मूनलाइट सिल्वर, स्टील्थ ब्लैक है। सभी कलर के साथ ब्लैक रूफ दिया गया है।
  4. इंजन- रेनो ट्राइबर को 1-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जो 72 PS की पावर और 96 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या 5-स्पीड AMT से जोड़ा गया है।
  5. माइलेज- इसका 1-लीटर मैनुअल ट्रांसमिशन का माइलेज 11.29 kmpl और 1-लीटर ऑटोमेटिक का माइलेज 12.36 kmpl है।
  6. कितनी जगहदार- इसमें आराम से 6-7 लोग बैठ सकते हैं। इसके दूसरे पक्ति की सीटों पर तीन पैसेंजर बैठ सकते हैं। वहीं, इसके तीसरे पंक्ति की सीटें केवल बच्चों या छोटे कद के वयस्कों के लिए ही सही जगह है। बूट स्पेस की बात करें तो एक या दो छोटे बैग के लिए ही पर्याप्त जगह है। वहीं, तीसरी पंक्ति को मोड़ने या हटाने के बाद बूट स्पेस की कैपेसिटी 680 लीटर तक बढ़ जाती है।
  7. कितनी है सेफ- सेफ्टी के मामले में ट्राइबर में चार एयरबैग, EBD के साथ ABS, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), हिल स्टार्ट असिस्ट (HSA), रियर पार्किंग सेंसर, रियरव्यू कैमरा और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें- Mahindra Thar Roxx vs Force Gurkha 5-Door; इंजन, स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के मामले में कौन बेहतर, पढ़िए

Maruti Suzuki Eeco

  1. कीमत- मारुति ईको की एक्स-शोरूम कीमत 5.32 लाख रुपये से लेकर 6.58 लाख रुपये तक है।
  2. वेरिएंट- 5-सीटर स्टैंडर्ड (O), 5-सीटर AC (O), 5-सीटर AC CNG (O), और 7-सीटर स्टैंडर्ड (O)।
  3. कलर ऑप्शन- मेटैलिक ग्लिस्टनिंग ग्रे, पर्ल मिडनाइट ब्लैक, मेटालिक ब्रिस्क ब्लू, मेटालिक सिल्की सिल्वर, सॉलिड व्हाइट।
  4. इंजन- इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 81 PS की पावर और 104.4 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। इसका सीएनजी वेरिएंट भी आता है, जो 72 PS की पावर और 95 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।
  5. माइलेज- कंपनी दावा करती है कि इसका पेट्रोल वेरिएंट 19.71 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज और सीएनजी का माइलेज 26.78 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है।
  6. अन्य फीचर्स- इसमें सेमी-डिजिटल स्पीडोमीटर, रिक्लाइनिंग फ्रंट सीटें, मैनुअल एसी और 12V चार्जिंग सॉकेट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। वहीं, पैसेंजर की सेफ्टी के लिए डुअल फ्रंट एयरबैग, फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स से लैस किया गया है।

यह भी पढ़ें- Curvv EV Vs Nexon EV: बैटरी, मोटर और कीमत के मामले में किसे खरीदना होगा बेहतर