Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सर्दियों में कार में छोड़ीं ये चीजें तो आ सकती है आफत, नुकसान से बचना है तो तुरंत चेक करें लिस्ट

Car Care Tips सर्दियों में गाड़ी में कुछ चीजों को छोड़ना खतरनाक हो सकता है। ये कार को नुकसान तो पहुंचाते ही हैं साथ ही इससे कार में सवार लोगों को भी नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए जान लें कि इस दौरान कार में किन चीजों को नहीं रखना चाहिए।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Thu, 15 Dec 2022 07:45 AM (IST)
Hero Image
what things should not leave in during winter, see list

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Car Winter Tips: सर्दियों के मौसम में कार यात्रा के दौरान लोग अपने साथ बहुत-सी चीजों को रख लेते हैं। इनमें से कुछ सामान तो हमारी जरूरत की होती है। वहीं, कुछ सिर्फ हमारे मनोरंजन के लिए होते हैं, लेकिन बाद में हम इन्हे साथ ले जाना भूल जाते हैं और गाड़ी में ही पड़े रह जाते हैं।

गाड़ी में पड़ें ये सामान ठंड के मौसम में बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं और जान-माल दोनों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं कि सर्दियों में किन चीजों को कार में नहीं रखना चाहिए।

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस

सर्दियों में इलेक्ट्रिक गैजेट्स को कार में छोड़ने से आपको हजारों रुपये का नुकसान हो सकता है। कैमरा, लैपटॉप, स्मार्टफोन जैसी चीजें लिथियम-आयन बैटरी पर निर्भर रहती है। कार में पड़े रहने की वजह से ये बैटरियां खराब हो सकती है और आपको इसे ठीक कराने में हजारों रुपये लग सकते हैं।

तरल पदार्थों के कैन्स

बाहर जाते समय हम अपने साथ कोल्ड ड्रिंक की बोतलें या पानी की बोलत को साथ रखते हैं। बहुत-से लोग केबिन को फ्रेस रखने के लिए कार में डिओडरेंट्स की बोतल भी रखते हैं। हालांकि ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। सर्दियों में तापमान कम होने की वजह से ये तरह पदार्थ जम सकते हैं और इससे इनके फटने का खतरा रहता है। इस स्थिति में कार के केबिन का भारी नुकसान तो होता ही है साथ ही जान पर भी खतरा बन जाता है।

दवाइयां

ठंड में दवाइयों को भी साथ रखने की सलाह नहीं दी जाती है। इसके पीछे कारण है कि दवाइयों को उनके टेंपरेचर पर ही रखना चाहिए। तापमान में ज्यादा कमी या बढ़ोतरी होने से ये खराब हो सकते हैं। इसलिए, अगर दवाई को खराब होने से बचाना है तो इसे कार से निकाल लें।

लकड़ी से बनी चीजें न रखें कार में

ठंड में अगर आप अपनी गाड़ी में पियानो या गिटार जैसी चीजों को रखते हैं तो इसए जल्द-से-जल्द निकाल लें। ज्यादा ठंड पड़ने पर लकड़ियां सिकुड़ जाती है और इनके फटने का खतरा बन जाता है। इसलिए, इस बात का ख्याल रखें कि लकड़ी से बनी चीजों को सर्दियों में गाड़ी पर न छोड़ें।

ये भी पढ़ें-

Car Care Tips: क्या आपकी कार के एग्जॉस्ट पाइप से निकलता है पानी? इंजन की सेहत के लिए अच्छा या बुरा

Traffic Rules: चेकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिस निकाल सकती है आपकी गाड़ी से चाबी? जानिए क्या कहते हैं नियम