Move to Jagran APP

लोन पर कार लेते समय भूल से भी न करें ये काम, नहीं मानी बात तो भविष्य में हो सकती हैं मुश्किलें

अगर आप नई कार खरीदने के लिए लोन लेने का प्लान कर रहे हैं तो आपको भूलकर भी कुछ गलतियां नहीं करनी है। इनमें कार खरीदने के लिए बजट दस्तावेजों की जांच क्रेडिट स्कोर की पहले से जांच और कंपनी की ओर से दी गई जानकारी को ढंग से नहीं सुननना जैसी चीजें शामिल हैं। आइए इनके बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 06 Jul 2023 09:03 PM (IST)
Hero Image
things to keep in mind while buying a car on loan
नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। महंगाई भरे इस जमाने में अपने सपनों की कार खरीदना कई लोगों के लिए काफी मुश्किल होता है। ऐसे में इस ख्वाइश को पूरी करने के लिए उनके पास एक विकल्प होता है कि नई कार को किसी कंपनी से फाइनेंस लेकर खरीद लिया जाए।

होता क्या है कि लोग अपने इस फैसले में जल्दबाजी या जानकारी में अभाव के चलते नुकसान झेलते हैं। अगर आप भी लोन लेकर नई कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो अपने इस लेख में हम आपको कुछ जरूरी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं।

कार लोन लेते समय न करें ये गलतियां

अगर आप नई कार खरीदने के लिए लोन लेने का प्लान कर रहे हैं, तो आपको भूलकर भी कुछ गलतियां नहीं करनी है। इनमें कार खरीदने के लिए बजट, दस्तावेजों की जांच, क्रेडिट स्कोर की पहले से जांच और कंपनी की ओर से दी गई जानकारी को ढंग से नहीं सुननना जैसी चीजें शामिल हैं। आइए इन गलतियों के बारे में जान लेते हैं।

बजट का पूर्व निर्धारण न करना 

किसी भी कार की खरीद पर विचार करने से पहले, अपनी वित्तीय स्थिति का आकलन करना बहुत जरूरी है और ये निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि आप इसकी EMI पर कितना खर्च कर सकते हैं। ऐसा न करने पर आपको आर्थिक रूप से जरूरत से ज्यादा बोझ उठाना पड़ सकता है। ऐसे में सबसे पहले आपको बजट निर्धारित करना है और फिर अलग-अलग कंपनियों और डीलरशिप से ब्याज दरों, लोन के नियम और शर्तों पर रिसर्च करना है।

केवल EMI पर ध्यान देना

कार को EMI पर खरीदने के लिए केवल आपको ये नहीं सोचना है कि महीने में मुझे कितने पैसे देने पड़ेगे। इसके अलावा लोन अमाउंट की समग्र लागत पर विचार करना भी महत्वपूर्ण है। ऐसा न हो कि आप कम EMI के चलते ब्याज भरने के लिए तैयार हो जाएं या फिर किस्त भी ज्यादा रहे और आपको समय सीमा व ब्याज में भी राहत न मिले। साथ ही आपको अपने क्रेडिट स्कोर को भी नहीं नजर अंदाज करना है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर है तो आपको लोन मिलना काफी आसान हो जाएगा।

नियम और शर्तें न पढ़ना

जब किसी दस्तावेज पर नियम और शर्तें पढ़कर हस्ताक्षर करने की बात आती है तो हम लोग अक्सर ये गलती करते हैं। नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़े और समझे बिना किसी भी वित्तपोषण समझौते पर हस्ताक्षर न करें। ब्याज दरों, जल्दी चुकौती पर पेनाल्टी, शुल्क और किसी भी संभावित छिपी हुई लागत जैसे विवरणों पर ध्यान दें। यदि कुछ अस्पष्ट है, तो आगे बढ़ने से पहले स्पष्टीकरण मांगें उसके बाद ही सहमत हों।