Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Driving Tips: भरी गर्मी में करनी है कूल ड्राइविंग, तो घर से निकलते समय इन बातों का रखें ध्यान

कार को शेड में पार्क करना बहुत जरूरी है। खासकर जब हम ड्राइविंग पर निकले उससे 2-3 घंटे पहले तक गाड़ी छांव में पार्क रहनी चाहिए। अपनी डेस्टिनेशन तक पहुंचने के लिए कार ड्राइविंग शुरू करने से पहले ट्रैफिक रूट जरूर चेक करें। अलग-अलग रास्ता देखें और ऐसा रूट चुनें जिसमें आप बिना ट्रैफिक से जल्दी पहुंच जाएं। आइए कुछ जरूरी टिप्स के बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 16 May 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
भरी गर्मी में करनी है कूल ड्राइविंग, तो घर से निकलते समय इन बातों का रखें ध्यान

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों के मौसम में ट्रैवल करना काफी मुश्किल हो जाता है। हालांकि, जिनके पास खुद का वाहन है, उन्हें थोड़ी राहत रहती है। मौजूदा समय में कार ड्राइविंग शुरू करने से पहले कुछ आवश्यक चीजों का ध्यान रखना काफी जरूरी है। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

गाड़ी छांव में पार्क करें

कार को शेड में पार्क करना बहुत जरूरी है। खासकर जब हम ड्राइविंग पर निकले उससे 2-3 घंटे पहले तक गाड़ी छांव में पार्क रहनी चाहिए। इससे कार का इंटीरियर ठंडा रहेगा और आपको अंदर बैठकर क्लाइमेट कंट्रोल करने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी।   

हाइड्रेशन का ध्यान रखें

कार में जाने से पहले ये देखें कि आपके पास पर्याप्त पीने का पानी है या फिर नहीं? अगर आपने पानी नहीं रखा है, तो उसे साथ ले लें। कई बार हम यात्रा के दौरान हाइड्रेशन का ध्यान नहीं रखते हैं और फिर वो बीमारी का कारण बन जाता है। पानी के अलावा आप ORS जैसे पेय पदार्थ भी अपने साथ रह सकते हैं।

यह भी पढ़ें- गाड़ी का एवरेज किन तरीकों से करें बेहतर, जानें पांच जरूरी टिप्‍स

ट्रैफिक रूट चेक करें

अपनी डेस्टिनेशन तक पहुंचने के लिए कार ड्राइविंग शुरू करने से पहले ट्रैफिक रूट जरूर चेक करें। अलग-अलग रास्ता देखें और ऐसा रूट चुनें जिसमें आप बिना ट्रैफिक से जल्दी पहुंच जाएं। ऐसा करने से आपकी ट्रिप शॉर्ट होगी और गाड़ी को भी जल्दी आराम मिलेगा। मौसम विभाग ने लू को लेकर जारी किया अलर्ट, जानें क्या है Heat wave और कैसे करें इससे अपना बचाव

टायर प्रेशर  जाचें

गर्मियों के मौसम में टायर खराब होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में हमेशा नई ट्रिप शुरू करने से पहले गाड़ी के सभी टायरों की जांच करें और टायर प्रेशर को भी मेंटेन करके रखें। ऐसा करने से आपको बीच रास्ते में रुकने जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

यह भी पढ़ें- France में पुरुषों के मुकाबले महिलाएं बेहतर तरीके से चलाती हैं कार, Drive Like Woman कैंपेन से हादसों को कम करने की अपील