Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Driving Tips: गर्मियों में कर रहे हैं माउंटेन ट्रिप की तैयारी, तो इन जरूरी चीजों का रखें ध्यान

जब आप पहाड़ियों या पहाड़ों पर हों तो कभी भी किसी अन्य वाहन को ओवरटेक करने की कोशिश न करें। इसके अलावा पहाड़ी सड़कों पर धीमी गति से गाड़ी चलाना बहुत जरूरी है। पहाड़ियों पर गाड़ी चलाते समय सबसे महत्वपूर्ण है कि आप गियर शिफ्टिंग किस तरह से कर रहे हैं। पहाड़ों पर चढ़ते समय ग्रेविटी वाहन के विरुद्ध काम करती है जिससे वाहन धीमा हो जाता है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Fri, 24 May 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
पहाड़ी सड़कों पर गाड़ी चलाते समय इन चीजों का ध्यान रखना जरूरी है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली-नोएडा जैसे व्यस्त शहरों में लोग गर्मी की मार झेल रहे हैं। ऐसे में वीकेंड और छुट्टियों होते ही कई लोग पहाड़ों पर निकल जाते हैं। लोग न केवल भीषण गर्मी में झुलसने के बाद ठंडक पाने के लिए, बल्कि ताजी हवा में सांस लेने औ प्राकृतिक सुंदरता को देखने लिए हिल स्टेशन की ओर रुख करते हैं।

हालांकि, ऐसी जगह कार ड्राइव करना थोड़ा मुश्किल होता है। आइए, पहाड़ियों पर ड्राइविंग के दौरान ध्यान रखने वाले जरूरी टिप्स जान लेते हैं।

ओवरटेक न करें

राजमार्गों या शहरी सड़कों पर भी ओवरटेक करना काफी आसान है। जब आप पहाड़ियों या पहाड़ों पर हों, तो कभी भी किसी अन्य वाहन को ओवरटेक करने की कोशिश न करें। ऐसा करने से दुर्घटना हो सकती है। पहाड़ी सड़कें संकरी होती हैं और उनमें मुश्किल और हेयरपिन मोड़ होते हैं, ऐसी सड़कों पर ओवरटेक करने से एक्सीडेंट का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें- ये हैं ADAS के साथ आने वाली पांच सबसे सस्‍ती कारें, Honda से लेकर Kia तक हैं शामिल

ड्राइविंग का ध्यान रखें

पहाड़ी सड़कों पर धीमी गति से गाड़ी चलाना बहुत जरूरी है। स्लो स्पीड में ड्राइविंग करने से आप गाड़ी से कंट्रोल नहीं खोएंगे। साथ ही आप सड़क और आस-पास के माहौल का भी थोड़ा आनंद ले पाएंगे।

सही गियर में गाड़ी चलाएं

पहाड़ियों पर गाड़ी चलाते समय सबसे महत्वपूर्ण है कि आप गियर शिफ्टिंग किस तरह से कर रहे हैं। पहाड़ों पर चढ़ते समय ग्रेविटी वाहन के विरुद्ध काम करती है, जिससे वाहन धीमा हो जाता है। इसलिए, कम गियर में गाड़ी चलाएं जहां टॉर्क आउटपुट अधिकतम होगा। उतरते समय पहले या दूसरे गियर में गाड़ी चलाएं, क्योंकि कम गियर में गाड़ी चलाने से यह सुनिश्चित होगा कि वाहन की गति नहीं बढ़ेगी और नियंत्रण नहीं खोएगा।

यह भी पढ़ें-  गर्मी में कार चलाते समय आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां, एक्सपर्ट से जानिए टेंशन फ्री ड्राइविंग टिप्स