Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार में पेट्रोल-डीजल भरवाते समय रखें इन बातों का ध्यान, भारी नुकसान से हमेशा बची रहेगी आपकी गाड़ी

अपने वाहन और फ्यूल स्टेशन की सुरक्षा के लिए 3 मुख्य सावधानियां बरतने की जरूरत होती है। आइए इस लेख में जान लेते हैं कि फ्यूल स्टेशन पर पेट्रोल-डीजल भरवाते समय हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 11 May 2023 08:44 PM (IST)
Hero Image
things to keep in mind while refuelling a car

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार में पेट्रोल या डीजल भरवाते समय हमें कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत होती है। ये जीवाश्म ईंधन अत्यधिक ज्वलनशील होते हैं इसलिए हमें अपने वाहन और फ्यूल स्टेशन की सुरक्षा के लिए 3 मुख्य सावधानियां बरतने की जरूरत होती है, इनसे कार को फ्यूल-अप करवाते समय आग लगने की घटना से बचा जा सकता है। आइए जान लेते हैं कि फ्यूल स्टेशन पर पेट्रोल-डीजल भरवाते समय हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इंजन बंद कर दें

कार में फ्यूल-अप कराते समय सबसे जरूरी है कि आप इसके इंजन को बंद कर दें। कई बार लोग कार के अंदर बैठे ही, चालू इंजन के साथ इसमें ईंधन भरवाने लगते हैं। ऐसा करना आपके और आपकी कार के लिए सही नहीं है। जब आप फ्यूल स्टेशन पर पहुंचे और अटेंडेंट आपकी कार में ईंधन भरना शुरू करने वाला हो, तो हमेशा कार के इंजन को बंद कर दें। पेट्रोल या डीजल के अत्यधिक ज्वलनशील होने के कारण दुर्घटना की स्थिति में बड़ी आग लगने में देर नहीं लगेगी। इसलिए एहतियात के तौर पर कार के इंजन को बंद कर दें।

मोबाइल फोन स्विच ऑफ रखें

ये सुनकर आपको थोड़ा अजीब लग सकता है कि, ईंधन भरवाते समय फोन को स्विच ऑफ करने की क्या जरूरत है। हालांकि, यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि मोबाइल फोन एक निश्चित स्तर के विकिरण का उत्सर्जन करते हैं। आपका मोबाइल कभी-भी गर्म हो सकता है और विस्फोट का खतरा पैदा कर सकता है। इसके परिणामस्वरूप एक चेन रिएक्शन हो सकता है, जिससे फ्यूल स्टेशन पर आग लगने की बड़ी घटना हो सकती है। फ्यूल स्टेशन पर मोबाइल फोन से बात करना अत्यधिक खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए, फ्यूल स्टेशन में प्रवेश करने से पहले हमेशा अपना फोन बंद करना सुनिश्चित करें।

आग से दूर रहें

सभी फ्यूल स्टेशनों पर जमीन के नीचे कई टन ज्वलनशील ईंधन टैंक के अंदर स्टोर किया जाता है। इस वजह से फ्यूल स्टेशनों पर आग लगने का बड़ा खतरा रहता है। एक छोटी सी चिंगारी ही उस जगह को पूरी तरह भस्म करने के लिए काफी होती है। इसलिए ध्यान रखें कि फ्यूल स्टेशन पर ऐसी किसी भी वस्तु का उपयोग न करें जिससे आग लग सकती है। कभी भी लाइटर या माचिस की तीली न जलाएं, भले ही आप एक चेन स्मोकर ही क्यों न हों।