Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस में कौन बेस्ट? गाड़ी का बीमा कराते समय जरूर रखें इन बातों का ध्यान

क्या आप को भी थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस को लेकर कन्फ्यूजन रहती है? अगर आप गाड़ी इश्योरेंस का चुनाव सही ढंग से नहीं कर पा रहे हैं तो ये आपके लिए काम की खबर है जहां आपको सही बीमा चुनाव करने के बारे में बताने जा रहे हैं।

By Atul YadavEdited By: Updated: Thu, 31 Mar 2022 11:07 AM (IST)
Hero Image
थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस में कौन बेस्ट?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में बिना इंश्योरेंस की गाड़ी चलाना अपराध है। इसलिए आज इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि सही पॉलिसी का चुनाव कैसे करें। भारत में बहुत सारी बीमा कंपनियां, जहां

कंपनियां अलग-अलग सुविधाओं के साथ अलग-अलग योजनाएं पेश करती हैं। कई बार वाहन मालिक गलत इंश्योरेंस करवाने के बाद काफी पछताते हैं। आपके साथ भी ऐसा न हो इसलिए आप जब भी बीमा इंश्योरेंस करवाएं तो इन महत्वपूर्ण बातों का जरूर ध्यान में रखें।

बेस्ट कार इंश्योरेंस और बेस्ट इंश्योरेंस कंपनी के बारे में पता लगाने से पहले वाहन मालिक अपनी आवश्यकताओं का आकलन करें और जानें कि उन्हें किस प्रकार की पॉलिसी चाहिए। भारत में दो प्रकार की कार बीमा पॉलिसी हैं, जिसमें थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस शामिल है। जैसा कि हमनें आपका बताया कि अपने वाहन के लिए उस बीमा को चुनें जो कवरेज प्रदान करता हो। IDV वाहन का वर्तमान बाजार मूल्य है।

आईडीवी पॉलिसी

आईडीवी पॉलिसी खरीदने के समय तय की गई अधिकतम बीमा राशि है, यह वह राशि है। जिसका भुगतान दोपहिया वाहन के कुल नुकसान या चोरी होने की स्थिति में किया जाएगा। जैसे जैसे आपका वाहन पुराना होगा, वैसे-वैसे आपके आईडीवी (IDV) Insurance Declared Value में कमी आएगी। जिसके चलते प्रीमियम साल-दर-साल कम मिलेगा।

कॉम्प्रिहैन्सिव पॉलिसी

थर्ड पार्टी बीमा के साथ जब Own Damage Policy भी एक ही पैकेज में शामिल करके ली जाती है तो उसे कॉम्प्रिहैन्सिव पॉलिसी कहते हैं. ऐसी पॉलिसी से अन्य व्यक्ति व वाहन को नुकसान के साथ-साथ आपके वाहन को हुए नुकसान की भी भरपाई एक ही पॉलिसी से हो जाती है. इरडा ने इसी लॉन्ग टर्म पैकेज पॉलिसी को लेने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है।

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस वह होता है, जिसमें आपके द्वारा हुई किसी दुर्घटना का क्लेम आपको नहीं मिलता बल्कि सामने वाले को मिलता है। मान लीजिए आपकी बाइक या कार किसी दूसरी बाइक या कार से टकराती है, तो दुर्घटना में हुए नुकसान की भरपाई आपकी इंश्योरेंस कंपनी सामने वाले को देती हैं। थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में यदि आपकी बाइक या कार चोरी भी हो जाए तो उसका क्लेम आपको नहीं मिलता है। क्योंकि चोरी इसमें कवर नहीं होती है और थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के तहत सिर्फ सामने वाली पार्टी को लाभ मिलता है जो आपके वाहन से दुर्घटना ग्रस्त हुआ है। मान के चलिए यह इंश्योरेंस गाड़ी के पेपर्स पूरे रखने की प्रक्रिया के तहत करवाया जा सकता है।

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस में कौन बेस्ट?

आपको जानकारी के लिए बता दें, थर्ड पार्टी सिर्फ वैधानिक प्रावधानों को पूरा करता है। पर्सनल एसेट की कवरेज के लिए कॉम्प्रिहेंसिव कवर ही बेहतर विकल्प होता है। कॉम्प्रिहेंसिव कवर आपके हित में है।