Move to Jagran APP

EV Bike Fire: इन वजहों से लगती है इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर में आग, आप भी जानें

EV Bike Fire Tips इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर में आग लगना एक बड़ी घटना के रूप में सामने आई है. बाइक में आग लगने के कारण कई हो सकते हैं. इनमें आग लगने के पीछे का कारण हाल के समय में पड़ रही भीषण गर्मी भी है. आइए जानते हैं कि इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर में आग लगने की क्या वजहे हैं.

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Published: Mon, 17 Jun 2024 08:00 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jun 2024 08:00 PM (IST)
इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर में आग लगने की 5 वजहें

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। इलेक्टिक बाइक या स्कूटी में आग लगने की घटनाएं अक्सर सामने आती रहती हैं। जिसे देखते हुए हम यहां पर बता रहे हैं कि किन कारणों की वजह से इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटी में आग लगती है।

शॉर्ट सर्किट

जिस बाइक या स्कूटी में आग लगने की लगती है, उनमें सबसे बड़ा कारण उनमें होने वाला शॉर्ट सर्किट होता है। अगर बैटरी में जॉइंट टाइट नहीं हो तो उसमें शॉर्ट सर्किट की संभावना बढ़ जाती है। इनमें सात किलोवॉट तक के चार्जर का इस्तेमाल किया जाता है, जो कई बार इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि बैटरी में शॉर्ट सर्किट होने का खतरा बढ़ जाता है। जिससे उसमें आग लग जाती है।

यह भी पढ़ें- कार लोन लेने से पहले इन 10 बातों का रखें ध्यान, नुकसान से बच जाएंगे आप

तेज गर्मी से बैटरी का गर्म होना

भारत के कई हस्से ऐसे ही जिनमें काफी तेज गर्मी पड़ती है। जिससे दो पहिया वाहनों में भी समस्या होने लगती है। तेज गर्मी की वजह से बैटरी बहुत ज्यादा गर्म हो जाती है, जिसकी वजह से भी उसमें आग लग जाती है।

दूसरे का चार्जर इस्तेमाल करना

कई बार इलेक्ट्रिक गाड़ियों में आग लगने की वजह दूसरे का चार्जर इस्तेमाल करना होता है। दरअसल गाड़ियों में कई तरह की बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है, जिनके हिसाब से ही चार्जर दिया जाता है। ऐसे में दूसरी गाड़ी का चार्जर इस्तेमाल करने पर गाड़ियों में आग लगने की संभावना बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें- नई कार की डिलीवरी से क्यों जरूरी है PDI, नहीं तो गाड़ी बन जाएगी सिरदर्द

हीट सिंक का इस्तेमाल नहीं होना

बैटरी से ज्यादा गर्मी निकलती है। इसके लिए बैटरी में कवर को ज्यादा मजबूत होना चाहिए। इसके साथ ही उसमें हीच सिंक का भी इस्तेमाल किया जाना चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने पर बैटरी का वजन बढ़ जाता है और फिर बैटरी को आसानी से एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाने में परेशानी होती है। जिसकी वजह से इनका वजन कम रखने के लिए ऐसा किया जाता है।

कितना तापमान है खतरनाक

इलेक्ट्रिक स्कूटर में ईंधन के इस्तेमाल के लिए लिथियम और गैसोलिन का इस्तेमाल किया जाता है। गैसोलिन 210 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान होने पर आग पकड़ लेती है। वहीं, लिथियम 135 डिग्री सेल्सियस तापमान पर आग पकड़ लेती है। इसलिए गर्मी के मौसम में इ-बाइक को ऐसी जगह पर पार्क करें, जहां पर ठंडक हो।

यह भी पढ़ें- बिक रही है Tarzan The wonder Car, क्या खरीदना चाहेंगे आप..जानें पूरी डिटेल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.