Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Care: कार में दिखाई दें ये संकेत तो हो जाए अलर्ट, इंजन हो जाएगा सीज

Car Engine Seizing कार में किसी तरह की खराबी आने से पहले उसमें कोई न कोई संकेत जरूर मिलते हैं। कई बार ऐसा होता है कि इन संकेतों को नजरअंदाज करने से गाड़ी का इंजन सीज हो जाता है। आपकी कार का इंजन सीज नहीं हो। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि कार का इंजन सीज होने से पहले क्या संकेत देती है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 06 Jul 2024 11:00 AM (IST)
Hero Image
कार का इंजन सीज होने से पहले दिखते हैं ये संकेत

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। किसी भी कार का सबसे जरूरी हिस्सा इंजन होता है। इसमें खराबी आने का मतलब होता है, कार का चलना मुश्किल हो जाना। कार का इंजन खराब यानी सीज होने से पहले कुछ छोटे-छोटे संकेत देता है। अगर कार में कुछ खास तरह के संकेत मिलने लगे तो तुरंत आपको इसे मैकेनिक के पास लेकर जाना चाहिए। अगर आप उन चीजों को समय रहते ठीक नहीं करवाते हैं, तो आपकी कार का इंजन सीज हो सकता है।

इंजन से तेज आवाज आना

हाल के समय में आने वाली कई कारों में काफी शांत इंजन दिया जाता है। जिसके चलते जब कार स्टार्ट की जाती है तो इंजन की आवाज कार के केबिन तक नहीं पहुंचती है। वहीं, अगर आपकी कार के इंजन की आवाज तेज आने लगे तो इस बात की संभावना ज्यादा होती है इंजन खराब होने वाला है। इसके साथ ही इंजन के चलते पर एक सीरीज में पुर्जों के टकराने की आवाज आने के कारण भी कुछ समय में इंजन सीज हो सकता है।

यह भी पढ़ें- नई या सेकंड हैंड कार? नए-नए ड्राइवर के लिए कौन सी गाड़ी खरीदना सही?

डैशबोर्ड में वॉर्निंग लाइट का जलना

कार के डैशबोर्ड में कई तरह की लाइट्स और सिग्नल दिए होतो हैं। जब आप कार को स्टार्ट करेंगे तो उस दौरान ऑरेंज, रेड जैसे रंगों के निशान दिखाई देते हैं, जो कुछ समय के बाद बंद हो जाते हैं। डैशबोर्ड में से अगर वार्निंग लाइट जलने लगे तो इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए। जब भी आप उस वार्रिंग लाइट को जलते हुए देखें तो तुरंत अपनी कार को अपने नजदीकी सर्विस सेंटर या फिर किसी अच्छे मेकैनिक को दिखाना चाहिए। अगर आप इस वार्निंग लाइट के जलने के बाद भी उस समस्या का निदान नहीं करते हैं, तो कार का इंजन सीज हो सकता है।

इंजन का लॉक होना

अगर आपके कार का इंजन सीज हो जाए तो फिर कार चलाने के दौरान इंजन लॉक हो सकता है। हाल की कारों में ऐसे एडवांस फीचर्स आने लगे हैं कि अगर इंजन सीज होने की स्थिति बनत है तो गाड़ी खुद से ही कई चीजों को बंद करने लग जाती है। जैसे- AC, म्यूजिक, लाइट। इसके साथ ही इसका असर कार की स्पीड पर भी पड़ता है। इस स्थिति में वाहन को तेज गति में नहीं चलाया जा सकता है या फिर कई मामलों में कार पूरी तरह से रूक जाती है।

यह भी पढ़ें- सीख रहे हैं कार चलाना, इन ट्रैफिक नियमों का जरूर करें पालन