Move to Jagran APP

20/4/10/Rule: नई कार खरीदते समय काम आएगा ये सूत्र, डाउन पेमेंट से लेकर EMI तक की नहीं रहेगी चिंता

20/4/10/Rule का पालन करके आप एक कार खरीदने में काफी मदद हासिल कर सकते हैं। ये नियम आपकी आय और जीवनशैली पर विचार करते हुए आपकी सामर्थ्य निर्धारित करने के लिए एक स्पष्ट रूपरेखा प्रदान करता है। अगली बार जब आप एक चमकदार गाड़ी खरीदने के लिए पैसे खर्च करने के इच्छुक हों तो 20/4/10 नियम जरूर याद रखें। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 26 Jul 2023 01:53 PM (IST)
Hero Image
20/4/10/Rule explained new car buying tips and tricks

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। जब कार खरीदने की बात आती है, तो सोच-समझकर निर्णय लेना महत्वपूर्ण होता है। बाजार में अनगिनत विकल्प उपलब्ध होने के कारण, अभिभूत हो जाना और ऐसे वाहन को खरीदना आसान है, जो आपकी आवश्यकताओं या बजट के अनुरूप नहीं है। यहीं पर 20/4/10 नियम लागू होता है - ये एक सरल लेकिन प्रभावी दिशानिर्देश है, जो आपको ये निर्धारित करने में मदद करता है कि आपको कार पर कितना खर्च करना चाहिए।

20/4/10 नियम का पालन करके आप एक कार खरीदने में काफी मदद हासिल कर सकते हैं। ये नियम आपकी आय और जीवनशैली पर विचार करते हुए आपकी सामर्थ्य निर्धारित करने के लिए एक स्पष्ट रूपरेखा प्रदान करता है। अगली बार जब आप एक नई और चमकदार गाड़ी खरीदने के लिए पैसे खर्च करने के इच्छुक हों, तो 20/4/10 नियम जरूर याद रखें। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

20/4/10 नियम क्या है?

20/4/10 नियम एक फॉर्मूला है जिसे कार खरीदते समय लोगों को सूचित निर्णय लेने में सहायता करने के लिए डिजाइन किया गया है। ये तीन प्रमुख भागों- डाउन पेमेंट, लोन अवधि और मासिक खर्च में विभाजित किया गया है। आइए इनमें से प्रत्येक कंपोनेंट पर करीब से नजर डाल लेते हैं।

डाउन पेमेंट: कार के कुल मूल्य का कम से कम 20 प्रतिशत डाउन पेमेंट करना बेहतर होता है। इससे लोन अमाउंट कम हो जाता है और मासिक भुगतान भी(EMI) भी कम हो जाती है। ये आपको कार पर उसके मूल्य से अधिक बकाया होने से भी बचाता है।

लोन अवधि: लोन अवधि अधिकतम चार वर्ष रखना उचित माना जाता है। छोटे ऋण ब्याज पर पैसा बचाते हैं और दीर्घकालिक वित्तीय तनाव को रोकते हैं।

मासिक खर्च: आपकी कुल मासिक कार लागत, जैसे लोन भुगतान, बीमा और रखरखाव, आपकी कुल मासिक आय का 10 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए। ये सुनिश्चित करता है कि आप कार खरीद सकते हैं और फिर भी अन्य महत्वपूर्ण खर्चों और बचत को कवर कर सकते हैं।

20/4/10 नियम कैसे करता है काम?

20/4/10 नियम के तीन भाग हैं। इसमें डाउन पेमेंट,लोन अवधि और आपका मासिक खर्च शामिल है। आइए इन नियमों को एक उदाहरण से समझ लेते हैं-

20/4/10 नियम को लागू करने के लिए, कार की कीमत आपकी वार्षिक आय का 50 प्रतिशत से कम होनी चाहिए। यदि आप प्रति वर्ष 15 लाख कमाते हैं, तो आपकी किफायती सीमा के भीतर एक कार की कीमत लगभग 7.5 लाख (आपकी वार्षिक आय का 50 प्रतिशत) होगी।

यदि आप 72 लाख की मर्सिडीज बेंज खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आप 20/4/10 नियम के आधार पर अपनी किफायती रेंज से आगे जा रहे होंगे। जरूरी नहीं है कि आप इस नियम के मुताबिक ही नई कार खरीदें, आप अपने विवेक के हिसाब से खुद भी फैसला कर सकते हैं।