Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Used Car खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, इस ट्रिक से मिलेगी बेहतरीन डील

Used Car Buying Tips पुरानी कार खरीदते समय कुछ चीजों को ध्यान में रखने की बहुत जरूरत होती है। हम आपको ऐसे ही 5 प्वाइंट्स के बारे में बताने जा रहे हैं। ये आपको आपको पुरानी कार खरीदते समय मदद करेंगे। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 17 Apr 2023 04:36 PM (IST)
Hero Image
Keep these 5 things in mind while buying a used car

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कम बजट में कार खरीदने के लिए हम Used Cars बेचने वाले ऑउटलेट्स का रुख करते हैं। हमारी चाहत रहती है कि कम बजट में अच्छी कार खरीदी जाए। कई बार कम जागरुक होने के कारण लोग Used Car खरीदते समय ठगी का शिकार हो जाते हैं। आज के इस लेख में हम ऐसे ही कुछ प्वॉइंट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको पुरानी कार खरीदते समय मदद करेंगे।

तुरंत निर्णय न लें

बाजार में आपको बहुत सारे Used Cars के विकल्प मिलेंगे। आपको वाहन पसंद करते समय त्वरित निर्णय लेना महंगा पड़ सकता है। ध्यान रखें कि कार कितनी भी आकर्षक क्यों न हो, उसे देखने के तुरंत बाद उसके झांसे में न आएं। अपनी अंतिम खरीदारी पर ध्यान केंद्रित करने से पहले समय निकालें और जितना संभव हो उतना एक्सप्लोर करें। हमेशा ये याद रखें कि हर चमकती चीज सोना नहीं होती।

पूरी कार चेक करें

पुरानी कार खरीदते समय हमेशा उसे पूरी तरह जांच कर ही कोई फैसला लें। यदि आपको कार के तकनीकी पहलुओं के बारे में अच्छी जानकारी है, तो आप किसी विश्वसनीय व्यक्ति से मदद ले सकते हैं जो मशीन के बारे में अच्छी तरह जानता हो। याद रखें, बाहर से चीज़ें सामान्य लग सकती हैं लेकिन उनकी असलियत भिन्न हो सकती है। खरीदते समय कार को अंदर से बाहर तक हर तरह से जांच लीजिए। आपको पहली नजर में सब कुछ ठीक लग सकता है लेकिन एक करीबी निरीक्षण से ही इसकी असली तस्वीर साफ हो पाएगी।

टेस्ट ड्राइव जरूर लें

टेस्ट ड्राइव के बिना कार कभी भी न खरीदें। आपको पहली नजर में कार अच्छी लग सकती है लेकिन बिना उसे चलाए खरीदने का ओपिनियन एकदम मत बनाएं। पुरानी कार खरीदने से पहले इसके सभी उपकरणों और ड्राइविंग कंडीशन का आकलन करने के लिए हमेशा एक टेस्ट ड्राइव लेना जरूरी होता है। अगर आप एक बार कार चलाकर संतुस्ट नहीं हैं तो इसे तब तक ड्राइव करें जब तक एक आप अच्छे निर्णय की ओर न पहुंच जाएं।

मेंटेनेंस रिकॉर्ड चेक करें

Used Car खरीदने से पहले कार के रखरखाव का रिकॉर्ड चेक करना जरूरी होता है। इससे आप आसानी से जान पाएंगे कि वाहन किन समस्याओं से गुजर चुका है। कुछ कार मालिक सावधानी से सर्विसिंग रिकॉर्ड बनाए रखते हैं। वे रसीदें दर्ज रखते हैं, और तारीखें नोट करते हैं। दूसरी ओर, कुछ रिकॉर्ड रखने के संबंध में इतने व्यवस्थित नहीं हैं। ध्यान रखें कि कार को सही से मेंटेन किया गया है।

कार की RC जांच लें

कार खरीदने से पहले इसके दस्तावेजों के बारे में जानना भी बहुत आवश्यक है। ऐसे में कार के पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC) की प्रामाणिकता की जांच और पुष्टि करना बहुत जरूरी है। आरसी में मालिक का नाम और कार का विवरण जैसे इंजन और चेसिस नंबर होता है। यह भी सुनिश्चित करें कि आरसी असली है या फिर नहीं। इसके अलावा, मूल खरीद चालान, बीमा, रोड टैक्स रसीद और प्रदूषण प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेजों की भी जांच कर लें। याद रखें कि फॉर्म 35 और फाइनेंसिंग कंपनी की एनओसी भी महत्वपूर्ण होती है।