Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मानसून के दौरान रोड ट्रिप में सावधानी जरूरी: पैकिंग, रूट से लेकर ड्राइविंग तक छोटी-सी लापरवाही पड़ेगी भारी

Travel Tips For Monsoon अगर आप किसी सफर पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। हम यहां पर बता रहे हैं कि मानसून के मौसम में यात्रा पर जाने से पहले आपको किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए। साथ ही आपको किस तरह से पैकिंग करना चाहिए।इसके साथ ही बता रहे हैं कि इस दौरान किस तरह से ड्राइविंग करनी चाहिए।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Tue, 23 Jul 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
मानसून में सफर के दौरान फॉलो किए जाने वाले टिप्स।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। अभी मानसून का मौसम चल रह है। बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो इस दौरान घूमने का प्लान बनाते हैं। इस मौसम में सफर करने के दौरान कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत होती है। इस दौरान कुछ जगहों पर सफर करना न केवल रिस्की होता है, बल्कि सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। हम यहां पर बता रहे हैं कि बरसात के मौसम में सफर करने के दौरान किन चीजों की सावधानी रखनी चाहिए।

बारिश में सफर पर जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

किसी भी सफर पर जाने से पहले सबसे जरूरी है उसकी सही प्लानिंग करना। कहां जाना है, किस तरह से जाना है और कहां पर रूकना है। इसकी पूरी जानकारी पहले से निकाल लेनी चाहिए। वहीं, बारिश के मौसम में यह जानना और भी ज्यादा जरूरी हो जाती है।

बारिश के मौसम में पर्वतीय इलाकों की यात्रा करने से बचना चाहिए क्योंकि इस दौरान इन इलाकों में भूस्खलन की समस्या देखने के लिए मिलती है। इसके अलावा बारिश के मौसम में जंगली इलाकों की यात्रा करने से बचना चाहिए क्योंकि बारिश की वजह से सांप, बिच्छू जैसे जहरीले वन्यजीव बाहर निकल आते हैं, जो खतरनाक हो सकते हैं।

Safe Travel Tips For Monsoon

मौसम के बारे में रहे अपडेटेड

जब भी आप बरसात क मौसम में यात्रा करें तो वहां के मौसम के पुर्वानुमान के बारे में अपडेट जरूर रखें। दरअसल भारत के कई हिस्सों में मानसून के दौरान काफी तेज बारिश होती है। वेदर अपडेट जानने के लिए आप एपल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसे ऐप्स उपलब्ध है, जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इन ऐप्स की मदद से बारिश की संभावना, बादल कवरेज, हवा, लाइव रडार, एयर क्वालिटी इंडेक्स, बर्फबारी के बारे में पता चल जाता है। जिसकी वजह से आप उस जगह पर पहले ही जाने का प्लान टाल सकते हैं।

यात्रा के लिए पैकिंग कैसे करें?

  • सफर के लिए बहुत ज्यादा सामान पैक करने से बचना चाहिए।
  • हल्के और आसानी से सूख जाने वाले कपड़े पैक करने के कोशिश करें। जींस और हैवी कॉटन ले जाने से बचें।
  • बारिश के अपने इलेक्ट्रिक सामान को बचाने के लिए वाटरप्रूफ बैग का इस्तेमाल करें। साथ ही अपने साथ छाता, रेनकोट जैसी चीजों को भी जरूर रखें।
  • सफर पर जाने के दौरान हो सके तो आरामदायक वाटरप्रूफ जूते भी रख लें।

जहां जा रहे हैं वहां के बारे में करें रिसर्च

जहां पर आप घूमने के लिए जा रहे हैं, वहां के बारे में पूरी रिसर्च करें। मानसून के मौसम में ज्यादा बारिश होने से रास्ते बंद हो जाते हैं। जिसकी वजह से आप वहां पर फंस सकते हैं। इसलिए वहां की स्थानीय पुलिस या आपातकालीन नंबर को सेव या फिर लिख लें।

साफ-सुथरी जगह पर करें भोजन

मानसून के मौसन में वाटर डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। दरअसल इस मौसम में वायरस और बैक्टीरिया ज्यादा पनपते हैं, जिनकी वजह से आपकी तबीयत खराब हो सकती है। इसलिए सफर के दौरान वहीं पर भोजन करें जहां पर साफ-सफाई हो।

मेडिकल किट रखें साथ

जब भी आप किसी भी सफर पर जा रहे हैं, तो अपने साथ एक मेडिकल किट जरूर रखें, जो आपको किसी इमरजेंसी के दौरान काम आएगी। सफर के लिए आप सर्दी, खांसी, उल्टी-दस्त, बुखार की दवा और बैंड-एड्स जैसी चीजों को जरूर रखें।

Travel Tips For Monsoon

मानसून में सफर के दौरान बाइक या कार इन चीजों का रखें ध्यान

मानसून के मौसम में सड़क दुर्घटनाएं बढ़ जाती है, इसलिए इस मौसम में वाहन चालकों को ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए।

  • तेज बारिश होने के दौरान बाइक या कार को सड़क किनारे खड़ी कर दें और चलाने से बचें।
  • सफर शुरू करने से पहले कार के वाइपर को जरूर चेक करें कि वह सही से काम कर रहा है या नहीं।
  • मानसून में लंबी ड्राइव पर जाने से पहले फ्यूल, ब्रेक, टायर और वाइपर की जांच जरूर करें।
  • फिसलन भरी जगहों पर कार या बाइक को धीमे चलाएं।
  • बारिश के दौरान कार या बाइक की हेडलाइट्स चालू रखें, ताकि भारी बारिश के कारण आपकी व्हीकर दिखाई दें।

यह भी पढ़ें- रोड एक्सीडेंट के बाद पता है गोल्डन ऑवर की अहमियत? बेहतर रिकवरी के साथ जान बचने का ज्यादा चांस